CM योगी बोले नाबालिग से रेप करने वालों के ल‍िए मृत्युदंड देने की स‍िफार‍िश की जाएगी

2018-04-19T12:11:44+05:30

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 10 विभागों के प्रमुख सचिवों के साथ अहम बैठक की। बैठक में सीएम योगी ने महिलाओं के प्रति अपराधों पर सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखने की बात कही। इस पत्र में नाबालिगों के साथ रेप करने वालों को मौत की सजा का प्रावधान किये जाने की मांग की जाएगी। बैठक में सीएम ने महिला सुरक्षा को लेकर प्रदेश के आला अफसरों के पेंच भी कसे। देरशाम सीएम ने ट्वीट करके केंद्र सरकार को पत्र भेजने की जानकारी दी।

लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा करें अफसर
LUCKNOW (lucknow@inext.co.in)। सीएम योगी ने कहा कि नाबालिग से रेप पर फांसी का प्रावधान होना चाहिये। इसके लिये वह केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी डीएम व एसपी अपने जिलों की शैक्षणिक संस्थाओं, व्यापार मंडलों, एनजीओ को साथ लेकर जागरूक्ता अभियान चलाएं जिससे लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि स्कूलों, प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। प्रदेश में महिलाओं के लिये संचालित की जा रही हेल्पलाइन 1090 और डायल 100 के बीच समन्वय बढ़ाया जाए। साथ ही डॉक्टरों को रेप जैसे मामलों में मेडिकल करते समय संवेदनशीलता बरतने की ट्रेनिंग दी जाए।
नाबालिग बालिकाओं से बलात्कार करने वालों को मृत्युदंड दिए जाने के लिए कानून में आवश्यक प्रावधान करने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा केंद्र को प्रस्ताव भेजा जा रहा है: #UPCM श्री #YogiAdityanath pic.twitter.com/hHWaK3g04J

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) April 18, 2018

कानूनी प्रक्रिया पर हो पैनी निगरानी
सीएम ने रेप के मामलों की कानूनी प्रक्रिया पर पैनी निगरानी और उसके फॉलोअप के लिये भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसी मानसिकता वाले व्यक्तियों में भय पैदा करने के लिये सार्वजनिक स्थानों पर फुट पेट्रोलिंग की जाए। डायल 100 सक्रिय रहे और ऐसी घटनाओं में कॉन्सटेबल से लेकर अधिकारी तक की जवाबदेही तय हो। सीएम ने एडीजी व आईजी को निर्देश दिया कि वे जिलों में जाएं और हालात का जायजा लें। सीएम ने प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, डीजीपी ओपी सिंह के साथ एडीजी महिला सुरक्षा, प्रमुख सचिव महिला कल्याण, प्रमुख सचिव न्याय और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

 

जज लोया की मौत के मामले में स्वतंत्र जांच होगी या नहीं एक बड़ा सवाल, आज SC सुनाएगा फैसला

मां से अवैध संबंध के शक में 3 युवकों ने 22 बार चाकू से वार कर क‍िया मर्डर

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.