- उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने वार्षिक परीक्षा व न्यू सेशन के लिए डायट प्रिंसिपल व बीएसए को जारी किया लेटर

GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की 14 मार्च से वार्षिक परीक्षा स्टार्ट करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रिंसिपल और बीएसए को लेटर जारी कर परीक्षा की तैयारियों का भी निर्देश जारी कर दिया है।

21 मार्च तक होगी वार्षिक परीक्षा

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के तर्ज पर एक अप्रैल से परिषदीय विद्यालयों का न्यू सेशन (2016-17) स्टार्ट किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने डायट प्रिंसिपल और बीएसए को निर्देश जारी कर कहा है कि सेशन 2015-16 की वार्षिक परीक्षा 14 से शुरू कराकर 21 मार्च तक खत्म कर ली जांए।

22 से शुरू होगा मूल्यांकन

जनपद स्तर पर कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 तक के प्रश्नपत्र बनाने के लिए 20 फरवरी तक का टाइम निर्धारित किया है। जबकि 5 मार्च तक जनपद स्तर पर प्रश्न-पत्रों की छपाई और सील्ड पैकेट डायट-प्रिंसिपल की कस्टडी में भेज दिया जाए। 10 मार्च तक खंड शिक्षाधिकारी प्रश्न-पत्र प्राप्त कर लें। खंड शिक्षा अधिकारी सभी केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल को 12 मार्च तक मिल जाना चाहिए। ताकि 14 मार्च तक वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जा सका। मूल्यांकन कार्य 22 से 27 मार्च तक चलेगा।

30 मार्च तक रिजल्ट

इसके बाद 28-29 मार्च को परीक्षाफल तैयार करना है। 30 मार्च को रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाएगा। वहीं डॉयट प्रिंसिपल ब्रिजेश कुमार और बीएसए ओमप्रकाश यादव ने निर्देश प्राप्त होते ही संबंधित कर्मचारियों को सूचित कर कवायद शुरू करा दी है।

Posted By: Inextlive