- साउथ सिटी के दो लाख लोगों को केस्को का तोहफा

-- फ्राईडे को लोकार्पण के साथ चालू हो जाएगी पराग डेयरी सबस्टेशन से पॉवर सप्लाई

-- 7 करोड़ की लागत से बना है सबस्टेशन, 20 एमवीए है सबस्टेशन की कैपेसिटी

KANPUR: साउथ सिटी में रहने वालों के अच्छी खबर है। कर्रही के बाद अब पराग डेयरी केस्को सबस्टेशन चालू होने जा रहा है। फ्राईडे को सांसद डा। मुरली मनोहर इसका लोकार्पण करेंगे। 7 करोड़ से लागत से बने इस सबस्टेशन के चालू होने से करीब दो लाख लोगों को फायदा होगा। नौबस्ता, विद्युत कालोनी और गोविन्द नगर सबस्टेशन की ओवरलोडिंग की समस्या हल हो जाएगी। लंबी-लंबी लाइनों की वजह से अधिक संख्या में फॉल्ट से छुटकारा मिल जाएगा।

3 सबस्टेशन की ओवरलोडिंग होगी कम

इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम के अ‌र्न्तगत केस्को ने पराग डेयरी सबस्टेशन बनाया है। पराग डेयरी सबस्टेशन की कैपेसिटी 20 एमवीए की है। सबस्टेशन में 10-10 एमवीए के दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं। फिलहाल इससे गोविन्द नगर सबस्टेशन से निकलने वाले नन्दलाल-1 व नन्दलाल व चावला मार्केट फीडर जुड़ेंगे। इसी तरह नौबस्ता डिवीजन का निराला नगर फीडर नए बने पराग डेयरी सबस्टेशन से जुड़ेगा। एक अन्य फीडर विद्युत कालोनी सबस्टेशन का है। कुल मिलाकर पराग डेयरी के बनने से तीन सबस्टेशनों की ओवरलोडिंग की समस्या हल हो जाएगी। इससे अलावा लंबी-लंबी लाइन के कारण अधिक संख्या में होने वाले फॉल्ट, ब्रेकडाउन से भी छुटकारा मिल जाएगा। लोगों को बिजली की आंखमिचौली से नहीं जूझना पड़ेगा। सबस्टेशन का लोकार्पण फ्राईडे को सांसद डा.मुरली मनोहर जोशी व एमएलए महेश त्रिवेदी करेंगे।

--8 मार्च को लोकार्पण के साथ चालू होगा पराग डेयरी सबस्टेशन

-- 20 एमवीए की है पराग डेयरी सबस्टेशन की कैपेसिटी

--7 करोड़ की लागत से बनाया गया है सबस्टेशन

-- 3 सबस्टेशनों की ओवरलोडिंग होगी खत्म

-- दो लाख लोगों को मिलेगा नया सबस्टेशन बनने से फायदा

कैश काउंटर भी बनाया गया

पराग डेयरी केस्को सबस्टेशन में कैश काउंटर भी बनाया गया है। इससे लोग इलेक्ट्रिसिटी बिल भी जमा कर सकेंगे। बाद में सबस्टेशन में डिवीजन ऑफिस भी बनेगा। इसके बन जाने से बिल रिवीजन, नए कनेक्शन, कनेक्शन लोड एक्सटेंशन आदि कार्य भी हो सकेंगे।

Posted By: Inextlive