- जिले में बचे 2,16,000 लोगों को कार्ड जारी करने का लिया गया फैसला

- खाद्य सुरक्षा अधिनियम के नए नियमों के चलते हो गए थे बाहर हो गए थे लोग

>BAREILLY:

खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने के बाद डिस्ट्रिक्ट के जिन दो लाख से अधिक लोगों को कार्ड जारी नहीं हो सका था। डिमांड के बाद अब उन्हें अब एपीएल कार्ड जारी किया जाएगा। इससे तय हो गया है कि अब लग्जरी कार और जमीन वाले भी लोग भी राशन कार्ड धारक होंगे और उन्हें कार्ड पर 2 से तीन लीटर केरोसिन भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम का फायदा नहीं मिलेगा।

नहीं जारी हो सका कार्ड

मालूम हो कि शासन ने राशन कार्ड की तीन केटेगरी को खत्म कर दो केटेगरी में बांट दिया था। इनमें एक पात्र गृहस्थी और दूसरा अंत्योदय। जिनके पास टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर, कार, जमीन और गांव में परिवार की सालाना आमदनी 2 लाख और शहर में परिवार की सालाना आमदनी 3 लाख रुपए है। उन्हें इससे बाहर रखा गया था। उन्हें कार्ड ही जारी नहीं किया गया। क्योंकि शासन ने गांव में 79 परसेंट और शहर में 64 परसेंट लोगों को ही कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। ऐसे में जिले के करीब 2,16,000 लोगों को कार्ड जारी नहीं हो सका था।

अब जारी होंगे कार्ड

राशन कार्ड जारी नहीं होने से डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिस में शिकायतों का अंबार लग गया था। इस बात की शिकायत शासन तक भी पहुंची थी। 9 अगस्त को एक मीटिंग भी हुई थी। जिसमें नियम के तहत नहीं आने वाले लोगों को भी कार्ड जारी किया जाए, लेकिन ऐसे लोगों को पात्र गृहस्थी या अंत्योदय केटेगरी में शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों को एपीएल केटेगरी में शामिल किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जिनको एपीएल में शामिल किया जाएगा उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभ नहीं मिलेंगे, लेकिन हा उन्हें प्रति कार्ड 2 से 3 लीटर केरोसिन दिया जाएगा। एक वीक बाद एपीएल वालों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

- 7,80,000 जिले में राशन कार्ड धारक।

- 79 परसेंट गांव में राशन कार्ड धारक।

- 64 परसेंट शहर में राशन कार्ड धारक।

- 2,16,000 लोगों के नहीं बन सके कार्ड।

डिस्ट्रिक्ट में दो लाख से अधिक लोगों को राशन कार्ड नहीं जारी हो सका है। उन्हें राशन कार्ड जारी किया जाएगा। लेकिन उन्हें एपीएल केटेगरी में रखा जाएगा।

केएल तिवारी, डीएसओ

Posted By: Inextlive