क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राजधानी में एक तरफ पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. चारों ओर लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. कई एरिया में पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा है. वहीं दूसरी ओर पानी का कारोबार कर रहे लोग इस परेशानी बिल्कुल जुदा हैं. सिटी में वे सबसे ज्यादा पानी की बर्बादी कर रहे हैं. इतना ही नहीं जितना पानी फिल्टर कर रहे हैं उससे कहीं ज्यादा पानी नाली में बहा दे रहे हैं. इसके बावजूद न तो रांची नगर निगम और न प्रशासन इस मनमानी पर रोक नहीं लगा पाया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर किसके इशारे पर इनको कार्रवाई से छूट बख्शी जा रही है.

तीन गुना अधिक पानी हो रहा वेस्ट

वाटर ट्रीटमेंट के लिए लोग आरओ प्लांट लगाकर धड़ल्ले से कारोबार कर रहे हैं. लेकिन पानी के ट्रीटमेंट के दौरान जितना पानी फिल्टर होता है उससे तीन गुना अधिक पानी वेस्ट हो जाता है. जिसका इस्तेमाल पीने के लिए न कर अन्य कामों में किया जा सकता है. लेकिन पानी का कारोबार करने वालों को इसकी कोई फिक्र नहीं है. वहीं फिल्टर के बाद निकलने वाला पानी ये लोग नाले में बहा दे रहे हैं.

बिना रजिस्ट्रेशन कर रहे कारोबार

सिटी में कहीं वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इसके बाद ही कोई पानी का कारोबार कर सकता है. लेकिन रांची में कुछ को छोड़ कर अवैध रूप से पानी का कारोबार करने वालों की संख्या बहुतायत में है. ये संचालक बेधड़क जमीने से पानी तो निकाल रहे हैं लेकिन उन्होंने ग्राउंड वाटर रिचार्ज की कोई व्यवस्था नहीं की है. इस वजह से भी पानी का लेवल तेजी से गिर रहा है.

कर रहे बंपर कमाई

जांच और कार्रवाई नहीं होने के कारण सिटी में पानी का कारोबार तेजी से पनप रहा है. ये लोग धरती से पानी निकाल कर बंपर कमाई कर रहे हैं. यहीं वजह है कि पानी का कारोबार कमाई का एक बड़ा जरिया बन गया है. आखिर हो भी क्यों न एक जार के लिए 10 रुपए से लेकर लोगों से 40 रुपए तक वसूले जा रहे हैं. लेकिन अपनी जेब भरने के चक्कर में लोग धरती का सीना चीर रहे हैं. वहीं उससे बूंद-बूंद पानी निकाल ले रहे हैं. जिसका खामियाजा सिटी के लोग भुगत रहे हैं.

-----

मित्तल जल के संचालक की कहानी सुनिये उनकी जुबानी

डीजे आईनेक्स्ट : आपके यहां से मिलने वाला पानी फिल्टर्ड है?

जवाब : हां, हमने छत पर फिल्टर लगाया हुआ है, मिनरल वाटर मिलेगा.

डीजे आईनेक्स्ट : एक जार पानी के लिए कितना चार्ज देना होगा?

जवाब : दस रुपए में भी हम लोगों को एक जार पानी दे देते हैं.

डीजे आईनेक्स्ट : नल के पानी को नाले में बेकार बहा रहे हैं?

जवाब : फिल्टर करने के बाद यह वेस्ट पानी है. इसका हम क्या करेंगे. इसलिए नाले में बहा देते हैं.

Posted By: Prabhat Gopal Jha