Apple के पास अमरीका से ज़्यादा cash

2011-07-30T01:19:00+05:30

घोर ऋण संकट की ओर बढ़ रहे अमरीका के पास इस समय अमरीकी कंपनी एप्पल से भी कम नक़दी बची है

अमरीकी कोषागार विभाग के ताज़ा आंकड़े के अनुसार देश में ऑपरेटिंग कैश बेलेंस यानि चालू नक़दी प्रतिभार सिर्फ़ 73.7 अरब डॉलर बचा है. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की बड़ी कंपनी एप्पल के ताज़ा वित्तीय आंकड़ों के अनुसार उसके पास 76.7 अरब डॉलर का कैश रिज़र्व है.

अमरीका का ये संकट फ़िलहाल और गहरा गया है क्योंकि देश की मौजूद ऋण सीमा दो अगस्त को समाप्त हो रही है. इस संकट से पार पाने के लिए जो बिल पेश किया गया था वो प्रतिनिधि सभा में तो पास हो गया लेकिन सीनेट ने उसे ख़ारिज कर दिया है. अगर अमरीका अपनी 14.3 ट्रिलियन डॉलर मौजूदा ऋण सीमा को नहीं बढ़ा पाता है तो संघीय सरकार को अपने भुगतान करने में दिक्कत पेश आ सकती है. साथ ही क्रेडिट रेटिंग संस्थाए अमरीका की साख को भी कम कर सकती हैं.

एप्पल की मज़बूती

एप्पल के पास 75 अरब डॉलर से भी अधिक धन है जो या तो बैंक में जमा हैं या आसानी से उपलब्ध परिसंपत्तियों के रूप में हैं. इस बात पर कई क़यास लगाए जा रहे हैं कि एप्पल कंपनी इतने बड़े कैश रिज़र्व का करेगी क्या?

जूनिपर रिसर्च के एक विश्लेषक डेनियल एशडॉउन कहते हैं कि स्टीव जॉब्स की कंपनी एप्पल अपनी हर चाल को गुप्त ही रखती है. उद्योग जगत पर नज़र रखने वाले कहते हैं कि कंपनी इस राशि का प्रयोग भविष्य में किए जाने वाले अधिग्रहणों के लिए कर सकती है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.