डीएलएड में दाखिले के लिए आवेदन की समय सीमा खत्म

आखिरी दिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

ALLAHABAD: बेसिक स्कूलों में टीचर्स की नियुक्ति के लिए आवश्यक डीएलएड पूर्व में बीटीसी में दाखिले के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्त हो गई। 14 जून से चल रही आवेदन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान 6 जुलाई तक करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। शुक्रवार को आखिरी दिन भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने डीएलएड प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया।

बढ़ी आवेदकों की संख्या

पूर्व बीटीसी यानी डीएलएड में दाखिले के लिए इस बार अभ्यर्थियों ने लास्ट इयर का रिकार्ड तोड़ दिया। लास्ट इयर दाखिले के लिए सूबे में करीब साढ़े चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार इनकी संख्या छह लाख से अधिक पहुंच गई। हालांकि शाम तक एनआईसी की ओर से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या का फाइनल डेटा जारी नहीं हो सका। गुरुवार तक ही करीब छह लाख अभ्यर्थी दाखिले के लिए आवेदन कर चुके थे। आखिर दिन हुए आवेदन की संख्या को इसमें जोड़ा जाए तो यह आंकड़ा और ऊपर चला जाएगा। डीएलएड 2016-17 में दाखिले के लिए भी पूर्व की भांति ही निजी डीएलएड कालेजों व डायट की सीटों पर ही दाखिला मिलेगा।

----

1422 सूबे में निजी कालेज की संख्या

71100 निजी कालेज में सीटों की संख्या

63 प्रदेश में डायट की संख्या

10500 डायट में सीटों की संख्या

--------

इस बार बढ़ी हुई सीटों पर भी दाखिले लेने की तैयारी थी, लेकिन कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण ये संभव नहीं हो सका। इस बार भी पिछली बार की तरह ही निर्धारित सीटों पर अभ्यर्थियों को दाखिले का मौका मिलेगा।

सुक्ता सिंह

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी

Posted By: Inextlive