patna@inext.co.in

PATNA: पटना के दोनों संसदीय सीट के लिए नामांकन शुरू हो गया है. चुनाव का माहौल काफी गर्म है लेकिन पुलिस की कार्रवाई अभी काफी स्थिर है. अब तक हथियारों के सत्यापन का काम पूरा नहीं हो पाया है. शासन द्वारा हथियारों पर नजर रखने के लिए यूआईएन नंबर जारी किया गया है. इसके तहत पटना में अभी 8 हजार 517 लाइसेंस हथियार है. 19 मई को पटना में चुनाव होना है. ऐसे में अभी तक पुलिस और प्रशासन द्वारा महज 8 हजार 31 लाइसेंस हथियार का सत्यापन किया गया है. यानी अभी तक 486 हथियारों का सत्यापन बाकी है. आ‌र्म्स शॉप का सत्यापन भी अधूरा है. पटना में 18 आ‌र्म्स शॉप है. इसमें महज 10 का ही सत्यापन हो पाया है. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर अब तक हथियारों का सत्यापन पूरा क्यों नहीं किया गया. ऐसे में चुनाव में माहौल खराब होने की संभावना है.

557 मतदान केंद्र अति संवेदनशील

पटना में चुनाव को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. पटना में कुल 4 हजार 557 मतदान केंद्र है. इसमें 1715 मतदान केंद्र संवेदनशील है.वहीं 557 मदतान केंद्र ऐसे हैं जो अति संवेदनशील है. ऐसे में अगर अब तक हथियारों का सत्यापान नहीं हुआ हो तो ये काफी खतरे की घंटी है. इन केंद्रों पर सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है.

मसौढ़ी पालीगंज में विशेष नजर

प्रशासन द्वारा जिन 2272 मतदान केंद्र को अति संवेदनशील मना गया है. उसमें सबसे अधिक पालीगंज और मसौढ़ी क्षेत्र के हैं. मसौढ़ी में 382 और पालीगंज में 310 मदतान केंद्र है. इसमें अधिकांश केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील है. यहां पर बिहार पुलिस के जवान सहित पैरा मिलेट्री पुलिस की विशेष नजर रहेगी.

34 हजार 225 मतदाता पर नजर

जिला प्रशासन ने दोनों संसदीय सीट से 34 हजार 225 ऐसे मतदाताओं को चिंहित किया है जो कमजोर वर्ग से हैं. उन्हें कोई वोट डालने से रोके नहीं. इसके साथ ही उन पर कोई दबाव नहीं बनाए. इसके लिए प्रशासन द्वारा विशेष तौर से इन पर नजर रखी जा रही है. मतदान के दिन मतगणना स्थल तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भी व्यवस्था की गई है.

Posted By: Manish Kumar