KANPUR : आईआईटी कानपुर के ब्म्वें दीक्षांत समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी और कम्प्यूटर साइंस को बढ़ावा देने वाले आईआईटी के पूर्व प्रोफेसर प्रो। वी राजारमन को भी मानद उपाधि ने नवाजा गया। अरुण शौरी ने स्टूडेंट्स से कहा कि एक्सीलेंस को प्रूव करो और हाई स्टैंडर्ड मेंटेन करो । शौरी ने कहा कि एकेडमिक इंट्रेस्ट को पैशन बनाओगे तो सफल रहोगे.मनी पर फोकस मत करना वर्ना पिछड़ जाओगे।

गांधी के सपनों को साकार करें

दीक्षांत भाषण देते हुए डॉ। बेडनॉज ने स्टूडेंट्स से मुखातिब होते हुए कहा कि गांधी जी ने जो सपने देखे थे उन्हें अब साकार करने की जिम्मेदारी आप सभी की है। सपने देखें ही नहीं बल्कि उन्हें पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ें। चीफ गेस्ट को डायरेक्टर प्रो। इन्द्र नील मन्ना ने मोमेंटो भेंट किया। बीओजी चेयरमैन प्रो। एम आनंदकृष्णन ने चीफ गेस्ट का इंट्रोडक्शन दिया।

मेडल पाकर चेहरे खिले

जैसे ही प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल के लिए नितीश श्रीवास्तव का नाम लिया गया तो हाल तालियों की आवाज से गूंज उठा। डायरेक्टर गोल्ड मेडल वत्सल सरन को दिया गया। हैंडकैप्ड अभिषेक सिंह डिग्री लेने डायस पर गए तो साथियों ने खूब होसला अफजाई की। विशेष कुमार पंजाबी को चार मेडल मिले। गौरांगी गुप्ता को डॉ। शंकर दयाल शर्मा मेडल दिया गया। सौम्या कपूर गैरहाजिर रहीं। दीपक पाठक को सीएस टापर के लिए मेडल दिया गया।

अगस्त में पीएसएलवी मॉर्क फ् की लांचिंग

यूजी दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट इसरो चेयरमैन डॉ। के राधाकृष्णन ने बताया कि अगस्त क्ब् में पीएसएलवी मॉर्क फ् लांच किया जाएगा। इसके अलावा दो वीक में करीब भ् विदेशी सेटेलाइट लांच किए जाएंगे। भ् नवंबर ख्0क्फ् को मार्स आरबेट्री स्पेश्स क्राफ्ट जो भेजा गया था वह ख्ब् सितंबर ख्0क्ब् को मार्स से भ्00 किमी की दूरी पर रह जाएगा जहां पर उसकी स्पीड स्लो की जाएगी। प्रृथ्वी से इसकी दूरी क्क्0 मिलियन किमी होगी। यह इतना एडवांस क्राफ्ट है कि अपनी प्रॉब्लम का सल्यूशन खुद खोज लेगा.इंडिया यह उपलब्धि हासिल करने वाला व‌र्ल्ड का चौथा देश बन जाएगा। प्रोग्राम में रजिस्ट्रार आर के सचान, डिप्टी डायरेक्टर एससी श्रीवास्तव, प्रो। कृपा शंकर, धीरज सांघवी, एके घोष, मणीन्द्र अग्रवाल मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive