बारिश शुरू होते ही शहर के कुछ इलाके बने हैं तालाब तो कुछ में दलदल जैसी स्थिति

नगर निगम कर रहा नालों के 98 प्रतिशत सफाई का दावा, मेयर ने निगम अधिकारियों को दी चेतावनी

ALLAHABAD: बारिश शुरू होते ही शहर अस्त-व्यस्त हो गया है। कुछ इलाके तालाब में तब्दील हैं तो कुछ में दलदल जैसी स्थिति है। सड़कों का हाल ये कि कब कौन सी सड़क कहां धंस जाएगी, कोई नहीं बता सकता। सुबह जिस सड़क से गुजरे हैं शाम को भी वह उसी दशा में मिलेगी इसकी भी गारंटी नहीं है। कुंभ कार्यो के कारण खोदी गई सड़कें अब कीचड़ और दलदल में बदल गई हैं। शहर के लोग एक तरफ जहां इसके लिए कार्यदायी संस्थाओं के साथ नगर निगम को दोषी ठहरा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर निगम लगभग 98 प्रतिशत नालों की सफाई का दावा कर रहा है। ऐसे अब ये सवाल लाजिमी है कि आखिर दोनों में झूठ कौन बोल रहा है। हालांकि इसी बीच मेयर की ओर से निगम अधिकारियों को दी गई चेतावनी सच्चे झूठे का कुछ-कुछ इशारा तो कर दे रही है।

रोज पहुंच रही हैं शिकायतें

शहर में सफाई व्यवस्था के साथ ही नाला-नाली की सफाई में लापरवाही की शिकायतें पर डे मेयर तक पहुंच रही हैं। जबकि नगर निगम के रिकार्ड पर नजर दौड़ाएं तो शहर के प्रमुख व बड़े नाला-नालियों की 90 से 98 प्रतिशत सफाई कराई जा चुकी है। ये डाला नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है।

खाली नहीं हो रहे सीपी व डीपी

शहर में जगह-जगह रखे सीपी और डीपी को खाली न किए जाने की शिकायत पर मेयर अभिलाषा गुप्ता ने हरी-भरी को चेतावनी देने के साथ ही निगम अधिकारियों को कार्रवाई का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि हरी-भरी द्वारा प्रति दिन दोपहर एक बजे तक सभी सीपी और डीपी को खाली नहीं किया जाता है तो पैसा काटना शुरू करें। नोटिस भी दें। मेयर ने नाली और नालों पर इंक्रोचमेंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। ये भी कहा है 24 घंटे का समय देकर इंक्रोचमेंट तोड़ दें।

नगर निगम का सफाई का दावा

गौस नगर करेली 60 फीट रोड से होते हुए ससुर खदेरी नदी तक का नाला- 25 प्रतिशत

करेली पॉवर हाउस से दुल्हन पैलेस तक का नाला- 60 प्रतिशत

मजुमदार पुलिया से दशरथ लाल केला वाले तक का नाला- 65 प्रतिशत

घाघर नाला- 12 प्रतिशत

जीटी रोड नकास कोना ठठेरी बाजार मोड़ तक का नाला- 80 प्रतिशत

भारती भवन पुस्तकालय से हटिया सुलभ काम्प्लेक्स तक का नाला- 99 प्रतिशत

मोहत्सिमगंज का नाला- 94 प्रतिशत

ललित नगर का नाला- 70 प्रतिशत

गऊघाट चौराहा से आर्यकन्या चौराहा तक की गहरी नाली- 98 प्रतिशत

मलाकराज रेलवे लाइन के किनारे से 149 डी डॉट पुल तक का नाला- 72 प्रतिशत

ओल्ड लश्कर लाइन में भोंदू मकान से लेकर नवीन महिला इंटर कॉलेज तक का नाला- 65 प्रतिशत

सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरती जा रही है। इसकी शिकायतें लगातार आ रही हैं। हरी-भरी को सख्त चेतावनी दी गई है। निगम अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे कड़ाई से कार्रवाई करें और शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाएं।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम

Posted By: Inextlive