- बक्शीपुर समेत अन्य एरिया में गाइड और कुंजी खरीदने वाले परीक्षार्थियों की उमड़ रही भीड़

GORAKHPUR: परीक्षा की डेट डिक्लेयर होते ही स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने सिलेबस बुक के अलावा गाइड से भी पढ़ना शुरू कर दिया है। आलम यह है कि सिटी के बुक्स मार्केट में सिर्फ गाइड से एक दिन का करीब डेढ़ करोड़ का कारोबार हो रहा है। वहीं इनके कारोबार पर सेल्स टैक्स और इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों की भी पैनी नजर है।

शुरू हुआ एग्जाम का दौर

बता दें, स्कूल, कॉलेज से लगाए यूनिवर्सिटी में परीक्षा का मौसम शुरू हो चुका है। कालेज व यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर एग्जाम शुरू हो चुके हैं। वहीं इन एग्जाम को पास करने के लिए बुक मार्केट बक्शीपुर, असुरन चौराहा, मेडिकल रोड, कूड़ाघाट, आजाद चौक एरिया में विभिन्न प्रकार के प्रकाशकों के गाइड की मार्केट में धड़ल्ले से डिमांड बढ़ गई है। वहीं विभिन्न प्रकाशकों की जितनी कमाई पूरे वर्ष भर में नहीं होती है। वह कमाई केवल दिसंबर से लगाए मार्च तक के बीच में हो जाती है। एक्सपर्ट की मानें तो इस समय विभिन्न प्रकाशक और स्टेशनरी बनाने वाली कंपनियां जितनी कमाई 8 महीने में नहीं करती उससे ज्यादा परीक्षा के सीजन में कर लेती हैं। दिसंबर से लेकर मार्च तक कुंजी, गाइड, सॉल्व्ड-अनसॉल्व्ड क्वेश्चन बैंक आदि तैयार करने वाले प्रकाशक 80 फीसदी से ज्यादा कारोबार इन महीनों में ही करते हैं। कंपनियां 50 फीसदी के करीब एजुकेशन स्टेशनरी का कारोबार भी इन चार महीनों में ही करती हैं। चित्रा प्रकाशन केकारोबारी अजय रस्तोगी बताते हैं। पढ़ाई के पैटर्न में बदलाव आ गया है, आज से 10 वर्ष पहले हमारे वर्षभर के कारोबार में टेक्स्ट बुक और गाइड की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत थी और क्वेश्चन बैंक की 40 प्रतिशत रहती थी। लेकिन वर्तमान में क्वेश्चन बैंक की हिस्सेदारी बढ़कर 60 प्रतिशत हो गई है। हमारे 80 फीसदी क्वेश्चन बैंक, सॉल्व्ड, अनसॉल्व्ड पेपर आदि इन्हीं चार महीनों में बिकते हैं।

1.5 करोड़ की कुंजी

परीक्षाओं से तीन-चार महीने में 1.5 करोड़ रुपए की कुंजी और तमाम तरह के सॉल्व्ड-अनसॉल्व्ड पेपर बेचे जाते हैं। परीक्षाओं से पहले 50 से अधिक प्रकाशन, तीन से चार महीने पहले रफ कॉपी, रजिस्टर कॉपी, स्कूलों के पुस्तक आदि बेच कर 150 करोड़ का कारोबार कर लेते हैं। 10वीं व12वीं के विद्यार्थी 1.5 करोड़ की कीमत की रफ कॉपी का इस्तेमाल कर लेते हैं। स्टेशनरी, पेंसिल, स्केच, पैन, कलर, ज्योमैट्री बॉक्स, इरेजर और शॉर्पनर आदि का 2 करोड़ का व्यापार होता है। स्टेशनरी के व्यापार में 50 प्रतिशत तक वृद्दि होती है।

वर्जन

चाहे वह बुक मार्केट हो या सामान्य मार्केट, सभी जगहों पर टीम की पैनी नजर है। जो भी टैक्स की चोरी करेगा। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बीएन द्विवेदी, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड

Posted By: Inextlive