-अब एप 311 आपको बनाएगा स्मार्ट, योजनाओं की जानकारी के साथ कर सकेंगे एप पर कम्प्लेन

-लखनऊ के बाद स्मार्ट सिटी घोषित बनारस में भी जल्द ही इस एप को लांच करने की है योजना

अब आपको अपनी विभिन्न समस्याओं के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। जी हां सीवर, सड़क, से लेकर टैक्स से संबंधित कोई भी जानकारी आप स्मार्ट सिटी एप 311 से ले सकते हैं। इस एप के जरिए जहां शहर में मौजूद हर सुविधा की जानकारी मिलेगी, वहीं यूटिलिटी कार्ड से हर तरह के टैक्स आसानी से जमा किया जाएगा। यही नहीं इस एप से शिकायत भी दर्ज करवाई जा सकेगी। तीन माह पहले इसकी शुरुआत लखनऊ में हो चुकी, बहुत जल्द यह सुविधा बनारस के लोगों को भी मिलेगा।

मोबाइल पर मिलेंगी सभी सुविधाएं

स्मार्ट सिटी 311 एप में जनता से जुड़ी सभी सुविधाएं भी मौजूद होंगी। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, प्रॉपर्टी टैक्स, भवन के मानचित्र, पार्क की बुकिंग, कम्युनिटी हॉल, ई हॉस्पिटल में ओपीडी रजिस्ट्रेशन आदि की पूरी जानकारी शामिल है।

अलर्ट नोटिफिकेशन से जानकारी

इस एप में सबसे खास ये है कि एप में सभी विभागों की योजनाओं की पूरी जानकारी होगी। यही नहीं एप 311 लोगों को उनके जरूरत के मुताबिक विभागों की सूचनाओं का अलर्ट नोटिफिकेशन भी देगा। इसमें आप जिस किसी भी विभाग की सूचनाएं चाहते हैं, उसके लिए आपको एप में उस विभाग के सेंड नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।

पार्किंग भी बतायेगा

अगर आपको कहीं कार, बाइक या अन्य वाहन पार्क करना है तो उनके लिए यह एप सबसे बेस्ट साबित होगा। इस एप से पार्किंग और उसकी लोकेशन व रेटिंग पता की जा सकेगी। साथ ही पार्किंग का एरिया कितना है और वहां पर फ्री स्पेस है या नहीं। यह एप आपको हर वक्त अपडेट भी रखेगा। अगर कहीं किसी एरिया में ट्रैफिक जाम है तो उसका नोटिफिकेशनभी आपको मिल जाएगा। इसके अलावा पुलिस स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, पेट्रोल पम्प, बस और टैक्सी स्टैंड के साथ हॉस्पिटल, लाइब्रेरी, जिम, बाजार, बेस्ट रेस्टोरेंट, टूरिस्ट लोकेशन आदि की जानकारी भी इस एप से मिल जाएगी।

पहुंचेंगे अधिकारी

इस एप में अधिकारियों के नाम, फोटो, विभाग, जोन, वार्ड, ई-मेल और फोन नम्बर उपलब्ध होंगे, जिससे उनकी जवाबदेही तय होगी। एप जीपीएस से लैस होगा। पानी, नाली, सफाई आदि की समस्या होने पर इस पर शिकायत भी की जा सकती है। शिकायतकर्ता की लोकेशन जीपीएस के जरिए सम्बंधित अधिकारी तक पहुंच जाएगा और उन्हें इसका निवारण जितनी जल्दी हो सके करना होगा।

केन्द्र सरकार की ओर से उन शहरों में इस एप को शुरु किया गया है, जो स्मार्ट सिटी घोषित हो चुके हैं। लखनऊ के बाद अगले कुछ माह में बनारस में भी इस एप को लांच करने की योजना है।

रमेश चंद्र सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive