-पांच माह के लिए 9.49 करोड़ की व्यवस्था

-नवम्बर-2018 से मार्च 2019 के लिए आया बजट

-डाटा एंट्री आपरेटर को मिलेंगे 115 रूपए प्रति लाभार्थी, जबकि आशा संगिनी को 50 रूपए

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में तेजी लाने और गर्भवती महिलाओं को जल्द से जल्द इसका लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को अब प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। यह व्यवस्था पहली नवम्बर से लागू मानी जाएगी। इसके तहत बनारस समेत प्रदेश के सभी जिलों के लिए पांच माह के लिए 9.49 करोड़ की धानाराशि की व्यवस्था की गयी है। इस सम्बन्ध में सिफ्सा के अधिशाषी निदेशक व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी सीएमओ को एडवाइजरी जारी कर दी है।

कैसे मिलेगा लाभ

डाटा इंट्री ऑपरेटर को ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, ब्लॉक कम्युनिटी कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सभी प्रपत्रों को इकठ्ठा करने व शर्तो के अनुसार पात्रता की जांच करने और प्रपत्रों के कम्प्यूटर में दर्ज कराने में सहयोग करने पर प्रति लाभार्थी 50 रूपये दिए जायेंगे। इसके लिए उन्हें अलग-अलग तिथिवार लाभार्थियों का रिकॉर्ड रजिस्टर बनाना होगा। जिसे ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उसे सत्यापित करके मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजेंगे तभी भुगतान होगा।

आशा संगिनी को भी लाभ

इसी तरह आशा संगिनी को योजना में उनके द्वारा लाभार्थियों के प्रपत्रों को भरने एवं उनकी जांच में आशाओं का सहयोग करने के बदले प्रति लाभार्थी 50 रूपये दिए जायेंगे। ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उनके कायरें को सत्यापित करेंगे। आशा कार्यकर्ताओं को पहले से ही इस योजना में भूमिका निभाने के लिए प्रति लाभार्थी 100 रूपये दिए जा रहे हैं। इसलिए उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है।

Posted By: Inextlive