अभियान- पढ़ी नहीं गयी

-30 मीटर सड़क का रास्ता, 7 मीटर में चल रहा, तो क्यों न लगे जाम

- सुबह हो या शाम हर वक्त रहता है मलदहिया से सिगरा तक होता है जाम

-शहर में रोजाना चहुंओर जाम लगने से कराह रही जनता, राहत के उपाय से नहीं मिल रहा लाभ

शहर में लग रहे जाम को लेकर ट्रैफिक डिपार्टमेंट 54 बिंदुओं पर काम कर रही है। हर रोज नए-नए एक्सपेरिमेंट के बाद भी डिपोर्टमेंट की एक भी तरकीब काम नहीं आ रही है। सुबह हो या शाम शहर हर जगह जाम लग रहा है। जाम की इसी समस्या को लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने एक मुहिम की शुरुआत की है। जिसमें हम आपको ट्रैफिक के हालात के बारे में बताएंगे। आज हम बात कर रहे है, शहर उस क्षेत्र की जहां से वीवीआईपी और अधिकारियों का आना जाना होता है। बावजूद इसके यहां जाम की समस्या पर कंट्रोल नहंी हो पा रहा। रथयात्रा से अंधरापुल तक रोजाना जबरदस्त जाम लग रहा है। अधिकारियों की दलील है कि कैंट, चौकाघाट फ्लाइओवर इस रूट के लिए काल बन गया है। जब तक इसका काम पूरा न होता तब तक ट्रैफिक कंट्रोल होना बहुत मुश्किल है।

बेपटरी हो गई है व्यवस्था

अगर आपको रथयात्रा के रास्ते सिगरा होते हुए मलदहिया या उससे आगे आना है तो यह मान ले कि आपकी गाड़ी 25 से 30 की स्पीड से ज्यादा की रफ्तार से नहीं चल पाएगी। क्योंकि कि इस रूट पर आपका सामना जाम से होना तय है। सुबह के समय और शाम के समय पीक ऑवर में तो लोगों की हालत बेहद खराब हो जा रही है। चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तो है, लेकिन सड़कों पर गाडि़यों का लोड इतना अधिक हो गया है कि वे भी इस जाम को कंट्रोल करने में नाकाम हो रहे है। रथयात्रा चौराह, सिगरा सिगरा चौराहा, महदहिया चौराहा और अंधरापुल चौराहे तक की ट्रैफिक व्यवस्था बेपटरी हो गई है। इन स्थानों पर गाडि़यां रेंगती हुई चल रही है।

एम्बुलेंस तक को नहीं मिल रही रफ्तार

सिटी में सिगरा, रथयात्रा, महमूरगंज, कैंट, अंधरापुल, मैदागिन, विशेश्वरगंज, अलईपुर, लहुराबीर ऐसे एरिया हैं जहां डेली जाम लग रहा है। इन रूट पर स्कूली बस, एंबुलेंस आदि अक्सर घंटे-घंटे भर फंसी रहती हैं। एसपी ट्रैफिक इन मार्गो को जाम से मुक्त कराने के लिए लगातार प्लैनिंग कर रहे हैं लेकिन यहां अतिक्रमण किये जाने व पब्लिक की अवेयरनेस के कमी की चलते उनकी सारी प्लानिंग फेल ही साबित हो रही है।

शनिवार को भी चोक रहा शहर

अमूमन ऐसा होता है कि शनिवार और रविवार को छुट्टी का दिन होने से ट्रैफिक स्मूथ रहती है, लेकिन यहां तो शनिवार को भी सुबह से ही जाम लगा रहा। मिंट हाउस से लेकर कचहरी तक, इधर मलदहिया से लेकर रथयात्रा तक जबरदस्त जाम लगा था। कई प्रकार के रूट डायवर्जन किए गए लेकिन फिर भी राहत नहीं मिली। हुआ यह कि सुबह से लेकर रात तक गाडि़यां सड़कों पर जाम में फंसी रहीं। वहीं अन्य इलाकों में भी पब्लिक जाम से बेहाल नजर आई।

टै्रफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए प्लान बनाए गए है, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। जब तक कैंट फ्लाइओवर का काम पूरा नहीं होता तब तक समस्या आती रहेंगी। कैंट रोड बंद होने से 30 मीटर चौड़ी सड़क 7 मीटर में सिमट सी गई है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive