-मीजल्स रूबेला का टीका लगवाने से इनकार करने वाले स्कूलों को स्वास्थ्य विभाग ने भेजा नोटिस

बच्चों की सेहत से जुड़ी सरकारी योजना को पलीता लगाने वाले स्कूलों की अब हालत पतली है। स्वास्थ्य विभाग ने स्कूली बच्चों को मीजल्स रूबेला का टीका लगवाने से इनकार करने वाले शहर के 89 स्कूल व ग्रामीण इलाकों के नौ विद्यालयों पर कार्रवाई करने जा रहा है। विभाग ने सभी को नोटिस देकर जवाब मांगा है। बता दें कि पिछले दो सप्ताह से चलाये जा रहे मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत विभिन्न विद्यालयों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। कई स्कूल ऐसे रहे जिन्होंने बच्चों को टीका लगवाने से इनकार कर दिया। ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने के लिए शहरी एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों की बैठक की गयी। जिसमें ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने का फैसला लिया गया। स्कूलों पर कार्रवाई करने के लिए जिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को लेटर भी भेजा गया है।

प्रभावित हो रहा अभियान

सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि बहुत से विद्यालयों में मीजल्स रूबेला टीकाकरण सत्र के न हो पाने से अभियान प्रभावित हुआ है। इससे अभियान की रफ्तार भी धीमी हो गई। इसीलिए उन्होंने सम्बंधित विद्यालयों से को निर्देश दिया गया है कि वे जल्द ही अपनी तिथि निर्धारित कर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को सूचित करें, जिससे दोबारा टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा सके।

इनकार करने वाले स्कूल

दुर्गाकुंड-8,

रामनगर-4,

आनंदमयी-10,

भेलूपुर-1,

अशफाक नगर-8,

बजरडीहा-2,

मदनपुरा-2,

सेवासदन-2,

बेनिया-9,

माधोपुर-6,

लल्लापुरा-1,

सदर बाजार-6,

सिकरौल-10,

चौंकाघाट-3,

जैतपुरा-2,

टाउनहाल-3,

राजघाट-2,

कोनिया-8

शिवपुर-2

(शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्रों के आधार पर)

काशी विद्यापीठ ब्लॉक

इम्पीरियल स्कूल, राहूत मोमिन मदरसा, मदरसा अली हुसैन, मदरसा फजूल उलूम, गौतम बुद्ध बाल विद्यालय, चुरानपुर स्थित एसएसएस शिक्षण संस्था, एवं गोविन्दपुर स्थित शिवमूर्ति इंटर कॉलेज ने टीकाकरण से इंकार किया है।

चोलापुर ब्लॉक

डॉ। इशरत मेमोरियल स्कूल।

अभियान के शुरुआत से ही ये स्कूल बच्चों को टीका लगवाने के लिए आनाकानी कर रहे थे। इसलिए चिह्नित किए गए शहर के 89 स्कूलों को नोटिस भेजकर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive