-10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख तक के बिजली बिल के बकाएदारों की तैयार हो रही सूची

-कनेक्शन काटने के साथ ही ऐसे उपभोक्ताओं के उखाड़ दिए जाएंगे मीटर

अगर आप का नाम बिजली विभाग के बकाएदारों की सूची में शामिल है तो जरा संभल जाइए, क्योंकि बहुत जल्द आपको विभाग झटका देने वाला है। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने का प्लान तैयार किया है। 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख तक के बिजली बिल के बकाएदारों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान न सिर्फ बकाएदारों का बिजली कनेक्शन काटा जाएगा, बल्कि उनके मीटर तक उखाड़ लिए जाएंगे। इसके बाद भी अगर वे बिल पेड नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। हालांकि इससे पहले अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से देशहित में बिल पेड करने की गुजारिश भी की है।

हजारों की संख्या में हैं बकाएदार

पीवीवीएल के अधिकारियों की मानें तो 10 हजार से 10 लाख रुपए के बिजली बिल के बकाएदारों में एक दो नहीं बल्कि कई हजार उपभोक्ता हैं। इनकी सूची तैयार कराई जा रही है। जबकि चार डिवीजन में 10 लाख रुपये से ऊपर वाले बड़े बकाएदारों की संख्या 500 के करीब है। इसके अलावा अन्य डिवीजन में भी सैकड़ों लोगों पर करोड़ों का बकाया है। ऐसे ही उपभोक्ताओं की मनमानी को रोकने के लिए विभाग ने ये अभियान चलाने का डिसीजन लिया है।

2 केवी के उपभोक्ताओं को मौका

पावर कॉरपोरेशन ने एक जनवरी से सरचार्ज समाधान योजना की शुरुआत कर उन उपभोक्ताओं को मौका दिया है, जो पैसे के अभाव में बिजली का बकाया पेड नहीं कर पा रहे हैं। इस योजना के तहत दो केवी लोड वाले उपभोक्ताओं के बकाए बिल में से सर चार्ज को माफ किया जाएगा। यही नहीं जो उपभोक्ता एक बार में बिल पेड नहीं कर सकते उन्हें 31 मार्च तक स्टॉलमेंट में पेमेंट करने का मौका भी दिया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

अभी तक जो भी योजना बनती थी, उनमें 50 हजार रुपये के बिजली बिल के बकाएदारों को ही शामिल किया जाता था, लेकिन अब विभाग 10 हजार रुपये तक के बकाएदारों पर भी नरमी बरतने के मूड में नहीं है। बता दें कि बिजली बिल के बकाएदारों को विभाग की ओर से कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है, इसके बावजूद बिल जमा नहीं किये।

वर्जन--

बिजली विभाग अपने सभी सम्मानित उपभोक्ताओं से अपील करता है कि यदि वे बिजली बिल के बकाएदार हैं तो सम्मानित नागरिक होने के नाते अपने बकाए बिजली का बिल समय से जमा करें। ऐसा न करने पर उनके कनेक्शन काटने के साथ कार्रवाई भी हो सकती है।

आशीष अस्थाना, एई, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive