-गर्मी की शुरुआत होते ही सताने लगी बिजली, 24 के बजाए 18 घंटे ही मिल रही पावर सप्लाई

-शट् डाउन के बहाने काट रहे एक्स्ट्रा बिजली, कटौती से पब्लिक हुई परेशान

सरकार का बनारस में 24 घंटे बिजली सप्लाई का वादा हवा में उड़ रहा है. अभी पूरी तरह से गर्मी भी नहीं शुरु हुई की यहां के लोगों को बिजली सताने लगी है. लंका से लहरतारा तक बिजली गुल हो रही है. लेकिन जिम्मेदार इसे शट् डाउन बता रहे हैं उनका कहना है कि रोड चौड़ीकरण के काम की वजह से तीन से चार घंटे का शट् डाउन लिया जा रहा है, मगर यहां तो पांच से छह घंटे तक बिजली गुल रह रही है. मतलब शट् डाउन के बहाने पावर पर एक्स्ट्रा कट लग रहा है.

रोस्टर में कुछ हकीकत में कुछ और

इन दिनों अमरा बाईपास से भिखारीपुर तक के अलावा शहर के कई एरिया में सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है. इसके साथ ही पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम द्वारा पोल शिफ्टिंग का काम भी हो रहा है. इसके लिए निगम की ओर से संबंधित एरिया में शट् डाउन लिया जा रहा है. इसके लिए विभाग की ओर से रोजाना तैयार होने वाले रोस्टर में कहीं चार घंटे तो कहीं पांच घंटे का शट् डाउन लेने का प्लान बनता है, लेकिन कर्मचारियों की मनमानी के चलते ये टाइमिंट ऑफ द रिकार्ड एक से दो घंटे बढ़ जाता है.

अधिक काट रहे बिजली

विभागीय रोस्टर के मुताबिक प्रभावित क्षेत्रों में डेली 11 से शाम चार बजे तक शट् डाउन लिया जाता है ताकि सड़क चौड़ीकरण में किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न न होने पाए. क्योंकि जहां-जहां सड़क चौड़ी हो रही है, वहां बिजली के पोल भी शिफ्ट किए जा रहे हैं. विभाग की ओर से रोस्टर में मेंसन शट् डाउन की जानकारी उपभोक्ताओं को भी जाती है्र. ताकि उन्हें बिजली के लिए परेशान होना न पड़े. लेकिन तय समय के बाद एक से दो घंटे तक बिजली न आने से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं.

जिम्मेदारों को भी नहीं जानकारी

शट् डाउन का समय समाप्त होने के बाद भी बिजली सप्लाई न शुरु होने की जानकारी भी उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रही है. हैरानी की बात ये है कि इसकी जानकारी उन जेई तक को नहंी होती जो रोस्टर तैयार करते हैं. उपभोक्ताओं के कॉल करने पर जानकारी न होने का जवाब मिलता है. जबकि उन्हें इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए. अधिकारियों का कहना है कि काम पूरा न होने की स्थिति में कभी-कभी शट् डाउन का समय ज्यादा हो जाता है. लेकिन यहां तो उपभोक्ताओं को रोजाना इसी स्थिति से गुजरना पड़ रहा है.

----------

कई बार ऐसा होता है जब ट्रांसफॉर्मर या लाइन शिफ्टिंग का काम समय पर पूरा नहीं हो पाता. ऐसी स्थिति में सप्लाई देने में देर हो जाती है. कर्मचारी काम अधूरा तो नहीं छोड़ सकते.

राजनाथ यादव, एसडीओ, पीवीवीएनएल

एक नजर

24

घंटे तक है बिजली सप्लाई की व्यवस्था

4

से 5 घंटे का लिया जाता है शट् डाउन

6

से ज्यादा घंटे तक गुल रह रही बिजली

Posted By: Vivek Srivastava