- स्वास्थ्य विभाग की ओर से बनारस में एएनएम को कामकाज के लिए जल्द मिलेगा टैबलेट

- पेपरलेस होगा एएनएम का पूरा काम, ऑनलाइन देंगी स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट

जिले की एएनएम जल्द ही अनमोल चलाकर स्वास्थ्य सेवाओं को तेज करेंगी. आप सोच रहे होंगे कि ये अनमोल क्या है. दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने जिले की सभी एएनएम को कामकाज के लिए टैबलेट दिया है. जिसका नाम डिपार्टमेंट ने अनमोल रखा है. टैबलेट रुपी अनमोल मिल जाने से एएनएम को पेपर वर्क से छुटकारा तो मिल ही जाएगा. साथ ही काम में भी तेजी आयेगी. ये चिकित्सकीय काम काज का ब्यौरा रजिस्टर के बजाए टैबलेट में दर्ज करेंगी.

दिए जाएंगे 446 टैबलेट

यह टैबलेट अनमोल (शिशु एवं मातृत्व स्वास्थ्य), नॉन कम्यूनिकेबल डिसिज व इंटीग्रेटेड डिसिज सर्विलांस प्रोग्राम एप्लीकेशन संचालन के लिए अधिकृत एएनएम को उपलब्ध कराये जाएंगे. इस बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने सभी सीएमओ को निर्देश कर दिया है. बनारस में 446 टेबलेट दिए जाएंगे. जिसमें 314 टेबलेट्स सभी उपकेंद्रों की एएनएम को जबकि 130 शहरी क्षेत्र की एएनएम को और बाकी रीजनल कोऑर्डिनेटर डीसीपीएम को दिया जाएगा. इससे ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत सारे आंकड़े स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे.

काम होगा आसान

बनारस की सभी एएनएम को ऑनलाइन एक खास सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा. इसके माध्यम से एएनएम सॉफ्टवेयर पर रिपोर्ट व फोटो अपलोड करेंगी. अभी तक वह रजिस्टर एवं फाइलों में विभागों को रिपोर्ट देती थीं. इसके लिए उन्हें एक सप्ताह से अधिक का समय लग जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. एएनएम टैबलेट के माध्यम से ही स्वास्थ्य संबंधित विषय पर रिपोर्ट देंगी. इससे फजऱ्ी रिपोर्टिंग पर भी पूरी तरह से अंकुश लगेगा.

अब नहीं करना होगा रजिस्टर मेंटेन

'स्वास्थ्य योजनाओं में कहां क्या-क्या प्रगति हो रही है' इसकी एक रिपोर्ट एएनएम बनाती हैं. ऑनलाइन प्रक्त्रिया के तहत अब सारी जानकारी स्क्त्रीन पर उपलब्ध रहेंगी. टैबलेट में ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन डाटा दर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है. गोपनीयता रखने के लिए प्रत्येक टैबलेट का अपना एक आइएमईआई नंबर होगा ताकि यह एप किसी अन्य मोबाइल व अन्य टेबलेट पर काम न कर सके. इस योजना के तहत एएनएम को टेबलेट में सारी जानकारियां दर्ज करानी होंगी.

दी जाएगी ट्रेनिंग

टैबलेट चलाने के लिए जिले की एएनएम को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसके माध्यम से एएनएम कार्ययोजना तैयार कर समयबद्ध स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगी. बहुत जल्द एएनएम के बाद आशाओं को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था की जा रही है.

एक नजर

446

टैबलेट दिए जाएंगे

314

टैबलेट्स सभी उपकेंद्रों की एएनएम को

130

टैबलेट्स सभी शहरी क्षेत्र की एएनएम को

अनमोल टैबलेट के लिए मुख्यालय से निर्देश मिला है. बहुत जल्द ही सभी एनएनएम टैबलेट पर काम करती नजर आएंगी.

डॉ. वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Vivek Srivastava