-कंस्ट्रक्शन साइट पर मच्छरों के प्रकोप को रोकने के लिए उनपर रखी जाएगी नजर

-जिला मलेरिया विभाग कंस्ट्रक्शन साइट पर करेगा लार्वा की जांच, खामी मिलने पर नोटिस के साथ जुर्माना भी

बनारस में बड़ी-बड़ी इमारत बनाने वालों बिल्डर्स अब स्वास्थ्य विभाग के निशाने पर आ गए हैं। अब बिल्डरों को इमारत बनाने के दौरान वहां साफ-सफाई की भी व्यवस्था करनी होगी। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डेंगू-मलेरिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला मलेरिया विभाग ने अंडर कंस्ट्रक्शन साइट पर लार्वा की जांच करने का अभियान शुरु किया जा रहा है। गुरुवार से शुरु हो रहे अभियान में शहर भर के सभी कंस्ट्रक्शन साइट पर लार्वा की जांच की जाएगी। इस दौरान यदि लार्वा या जल जमाव दिखता है तो उसे नोटिस देकर जुर्माना वसूला जाएगा।

बिल्डर्स के खिलाफ लेंगे एक्शन

अधिकारियों का कहना है कि शहर में बनती ऊंची-ऊंची इमारते सिटी को स्मार्ट तो जरुर बना रही हैं। लेकिन अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग के पास फैली गंदगी, मिट्टी और मलबो के बीच हुए जल जमाव डेंगू मलेरिया के मच्छरों को जन्म दे रहे हैं। मलेरिया विभाग को ऐसी कई शिकायतें मिली है जहां कंस्ट्रक्शन साइट में मच्छरों का प्रकोप ज्यादा बढ़ गया है। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विभाग ने अभियान चलाकर इमारत बनाने वाले बिल्डर्स की जांच करेगा।

बनाई गई टास्क फोर्स

जिला मलेरिया विभाग ने टास्क फोर्स का गठन किया है। इस टीम में शामिल हेल्थ वर्कर अंडर कंस्ट्रक्शन साइट पर जाकर लार्वा की जांच करेंगे। साथ वे बिल्डर्स और वहां के कर्मचारियों को डेंगू मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी को लेकर जागरुक भी करेंगे। जिससे वहां रहने वाले इसकी चपेट में न आए।

एक्शन में है विभाग

डेंगू-मेलरिया के मच्छरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एक्शन के मूड में आ गया है। एक तरफ जहां नगर स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर के तमाम एरिया में कीट नाशक दवाओं का छिड़काव कर रही है। वहीं मलेरिया विभाग माइक्रो प्लान बनाकर शहर के हर घर में जांच की योजना तैयार कर रहा है।

एक नजर

-लगभग 10 कंस्ट्रक्शन साइट की कराई गई है जांच

-सभी को दिया जाएगा वार्निग नोटिस

-अब तक 300 से ज्यादा घरों में हो चुकी है लार्वा की जांच

-30 घरों को जा चुका है नोटिस

60 से ज्यादा मामले आ चुके हैं मलेरिया के।

05 कंफर्म केस डेंगू का आ चुका है

40 डेंगू के सस्पेक्टेड केस आए हैं।

कंस्ट्रक्शन साइट पर डेंगू-मलेरिया के मच्छरों के पनपने की कई शिकायत आने के बाद विभाग अभियान चलाकर इन पर नजर रखने जा रहा है। साइट्स पर गंदगी और लार्वा मिलने पर बिल्डर्स को नोटिस दी जाएगी।

शरत चंद्र पांडेय, जिला मलेरिया अधिकारी

Posted By: Inextlive