टेस्ट मैचों में भी खिलाड़ी पहनेंगे नाम और नंबर वाली जर्सी

2019-03-20T11:47:46+05:30

टेस्ट मैच में 142 साल से चला आ रहा नियम अब बदलने वाला है। इस साल एशेज सीरीज में खिलाड़ियों की जर्सी पर नाम और नंबर भी लिखा होगा जैसा कि वनडे और टी20 में होता है।

कानपुर। ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से शुरु होने वाली एशेज सीरीज में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस बार दोनों टीमों के खिलाड़ी जब मैदान में टेस्ट खेलने उतरेंगे तो सफेद रंग की जर्सी पर खिलाड़ी का नाम और नंबर लिखा होगा, जैसा की वनडे में होता है। द गार्जियन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसको लेकर आईसीसी से बात भी की है। अब तो बस इंतजार है तो आईसीसी की तरफ से हरी झंडी का। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल इस पर मुहर लगा देता है तो 142 साल पुराना क्रिकेट इतिहास बदल जाएगा।

2001 में एक बार हुआ था बदलाव

बताते चलें पहला टेस्ट मैच साल 1877 में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच ही खेला गया था। तब दोनों टीमों के क्रिकेटर सफेद रंग के कपड़े पहनकर मैदान में उतरे थे, उसके बाद आज तक यही परंपरा चली आ रही। हालांकि साल 2001 में इंग्लैंड की कोशिशों के चलते एक छोटा बदलाव हुआ और खिलाड़ियों की कैप पर नंबर लिखा जाने लगा। ये नंबर खिलाड़ी का डेब्यू टेस्ट में मिलता है जोकि टोपी के पीछे लिखा होता है।
काउंटी मैचों में यही पहनते हैं खिलाड़ी
टेस्ट मैचों में भले नंबर और नाम वाली जर्सी का इंतजार है मगर काउंटी क्रिकेट में यह कई सालों से जारी है। काउंटी मैचों में क्रिकेटर्स सफेद रंग की ड्रेस पहनकर नाम और नंबर के साथ मैदान में उतरते हैं।
यहां देखिए IPL 12 का पूरा शेड्यूल, 23 मार्च को धोनी बनाम कोहली के बीच पहला मुकाबला

IPL 2019 खेलने के लिए विराट कोहली को कितने रूपये मिल रहे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.