एशिया कप में बांग्लादेश से एक बार हार चुका है भारत जानें आज कौन पड़ेगा किस पर भारी

2018-09-28T09:09:12+05:30

एशिया कप 2018 का फाइनल आज भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। भारतीय कप्तान बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेना चाहेंगे क्योंकि इस टीम ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। आइए देखें एशिया कप के इतिहास में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच एशिया कप का फाइनल आज दुबई में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस समय जबरदस्त फॉर्म में है वहीं बांग्लादेश सुपर फोर के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर आई है। ऐसे में यह मुकाबला बराबरी का लग रहा है। फिर भी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेंगे। एशिया कप का इतिहास देखें तो बांग्लादेश एक बार भारत को पटखनी दे चुका है।
2012 एशिया कप का था वो मैच

साल 2012 एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश के हाथों में थी। ऐसे में बांग्लादेशी टीम ने अपनी होम कंडीशन का बखूबी फायदा उठाया। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका सहित कुल चार टीमें खेल रहीं थी। भारत को खिताब का दावेदार भी माना जा रहा था मगर ऐन वक्त पर बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराकर उसे फाइनल से बाहर कर दिया।

धोनी थे टीम के कप्तान

भारत ने इस एशिया कप में पहले श्रीलंका और फिर पाकिस्तान को तो हरा दिया मगर बांग्लादेश के खिलाफ भारत को 5 विकेट से करारी हार मिली थी। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, ढाका में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारत की तरफ से ओपनर सचिन तेंदुलकर ने शानदार शतक जडा। वह 114 रन बनाकर आउट हुए इसके अलावा विराट कोहली (66) और सुरेश रैना (51) ने भी अर्धशतकीय पारी खेल भारत का स्कोर 289 कर दिया। अब बांग्लादेश को जीत के लिए 290 रन चाहिए थे, सभी को लगा भारत यह मैच आसानी से जीत जाएगा। मगर उस दिन क्रिकेट जगत में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला।
हारकर फाइनल से हुए बाहर
लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम के ओपनर तमीम इकबाल ने 70 रन की पारी खेली। इसके बाद जहुरुल इस्लाम (53) और नासिर हुसैन (54) के बीच एक अच्छी साझेदारी देखने को मिली। इसके बाद जो कसर बची थी वो शाकिब (49) और रहीम (46) ने पूरी कर दी, दोनों ने भारत के हाथों से यह मैच छीन लिया और 4 गेंद शेष रहते बांग्लादेश ने 5 विकेट से मैच अपने नाम किया। इस हार के साथ ही भारत फाइनल से बाहर हो गया।
एशिया कप में भारत-बांग्लादेश की टक्कर
एशिया कप में अब तक भारत-बांग्लादेश के बीच कुल 11 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें 10 में भारत को जीत मिली जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं मगर वह मौजूदा टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे।
पूल साइड पर पत्नी के साथ शिखर धवन की तस्वीरें हुईं वायरल

10 दिन के क्रिकेट करियर वाले इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया को सिखाया जीतना



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.