भारतपाकिस्तान दोनों टीमों की तरफ से खेल चुके हैं ये तीन खिलाड़ी

2018-09-19T01:16:49+05:30

एशिया कप 2018 का पांचवां मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान के बीच बुधवार को खेला जाएगा। क्रिकेट मैदान पर दोनों टीमों की लड़ाई तो काफी फेमस है मगर क्या आपको पता है दुनिया में तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों से मैच खेला।

कानपुर। एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मुकाबला बुधवार को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच होगा। दोनों टीमें इस मैच के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। अंत में कौन विजेता बनेगा यह तो वक्त बताएगा मगर दोनों देशों के बीच क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में तीन खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान की तरफ से भी इंटरनेशनल मैच खेला है...
आमिर इलाही
पूर्व क्रिकेटर आमिर इलाही का जन्म लाहौर में हुआ था। बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन इलाही ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत भारतीय टीम के साथ की थी। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इलाही ने 1947 में भारत की तरफ से खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट खेला था। हालांकि टीम इंडिया में उनका साथ ज्यादा नहीं रहा सिर्फ एक मैच खेलने के बाद वह पाकिस्तान चले गए और फिर वहां की क्रिकेट टीम में शामिल हो गए। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेलने वाले इलाही ने पाक टीम की तरफ से 5 टेस्ट खेले। आपको जानकर हैरानी होगी कि इलाही ने 44 साल की उम्र में अपना आखिरी मैच खेला था और वो भी भारत के खिलाफ। इलाही ने अपने करियर में कुल 82 रन और 7 विकेट लिए हैं।
गुल मोहम्मद
बाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज रहे गुल मोहम्मद भी भारत और पाक दोनों टीमों से खेलते थे। मोहम्मद ने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत जहां टीम इंडिया के साथ की वहीं अपने करियर का आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, गुल मोहम्मद ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट डेब्यू किया था। मगर भारत-पाक विभाजन के बाद वह भी पाकिस्तान चले गए और वहां की टीम की तरफ से क्रिकेट खेलने लगे। करियर में कुल 9 टेस्ट खेलने वाले मोहम्मद ने 1956 में आखिरी टेस्ट खेला। इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 205 रन और 2 विकेट दर्ज हैं।
अब्दुल करदार
लाहौर में जन्में अब्दुल करदार ने भी क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत भारतीय टीम के साथ की थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज अब्दुल ने 1946 में भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू किया था। पहला मैच उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। क्रिकइन्फो की मानें तो अब्दुल ने टीम इंडिया की तरफ से सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके नाम 80 रन दर्ज हैं। उसके बाद वह पाकिस्तान चले गए और वहां की क्रिकेट टीम में खेलने लगे। अब्दुल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1958 में खेला था। उन्होंने अपने करियर में कुल 927 रन बनाए वहीं 21 विकेट भी अपने नाम किए।
Ind vs Pak : इन 5 मुकाबलों में मैदान पर बेकाबू हो चुके भारत-पाक खिलाड़ी
Ind vs Pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतरा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.