14 महीने पहले जिस खिलाड़ी को आउट कर बाहर हुए थे जडेजा उसी का विकेट लेकर की वापसी

2018-09-22T11:09:02+05:30

एशिया कप सुपर 4 मुकाबले में शुक्रवार को भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया है। भारत की इस जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने शानदार गेंदबाजी कर बांग्लादेशी बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसा लिया।

कानपुर। दुबई में खेले गए एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से शिकस्त दी। इसी के साथ भारत के दो अंक हो गए हैं। वैसे तो भारत की इस जीत में रोहित शर्मा का बड़ा योगदान रहा जिन्होंने नाबाद 83 रन की पारी खेलकर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। मगर 14 साल बाद वनडे टीम में वापस आए ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की करिश्माई गेंदबाजी ने भारत की जीत की नींव रख दी थी। जडेजा ने 10 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए। इसी के साथ वह मैन ऑफ द मैच भी रहे।
14 महीने बाद लौटे वनडे टीम में
29 साल के रवींद्र जडेजा पिछले 14 महीनों से वनडे टीम से बाहर थे। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, जडेजा ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था। वहां जडेजा ने तीन वनडे मैच खेले थे मगर किसी भी उन्हें विकेट नहीं मिला था जिसके बाद उनकी वनडे टीम से छुट्टी हो गई थी। जडेजा के जाते ही भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे युवा स्पिनर्स शामिल हुए, इन दोनों की जोड़ी ने इतनी कमाल की गेंदबाजी की जडेजा का फिर एक साल तक वापसी कर पाना मुश्किल हो गया।
एक ही बल्लेबाज का आउट कर हुए अंदर-बाहर
रवींद्र जडेजा ने अपना आखिरी वनडे शिकार चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने शाकिब अल हसन को पवेलियन भेजा था और 14 महीने बाद वापस आते ही जडेजा ने शाकिब का ही विकेट लेकर वनडे में वापसी की।

ऐसा है जडेजा का रिकॉर्ड

जडेजा का अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग 9 साल लंबा हो गया। 2009 में वनडे डेब्यू करने वाले जडेजा के नाम 137 मैचों में 159 विकेट दर्ज हैं। जडेजा भारतीय टीम में बतौर ऑलराउंडर खेलते हैं। ऐसे में एकदिवसीय मैचों में उनके नाम 1914 रन भी दर्ज हैं। इस दौरान जडेजा के बल्ले से 10 अर्धशतक भी निकले।
बतौर टेस्ट गेंदबाज ज्यादा सफल
सीमित ओवरों के खेल में जडेजा को भले ही ज्यादा विकेट नहीं मिलते मगर बतौर टेस्ट गेंदबाज उन्होंने काफी नाम कमाया है। जडेजा के नाम 37 टेस्ट मैचों में 178 विकेट दर्ज हैं। जिसमें कि 7 बार 4 विकेट, 9 बार 5 विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Ind vs Ban : 440 दिन बाद मैदान में लौटे इस भारतीय खिलाड़ी ने जिताया भारत को

एशिया कप : सचिन के फैन का खर्च उठा रहा यह पाकिस्तानी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.