डीएम पूछ रहे आवेदकों से सवाल, जबाव से संतुष्ट होने पर ही मिल रहा एप्रूवल

शासनादेश के बाद विभिन्न स्तर पर शस्त्र लाइसेंस के आवेदकों की जांच प्रकिया जारी

Meerut। क्यों चाहिए शस्त्र लाइसेंस, कारोबार क्या है, कारोबारी हो तो टैक्स रिटर्न फाइल करते हो क्या? ऐसे 10 सवालों के जबाव शस्त्र लाइसेंस के आवेदक डीएम को दे रहे हैं। आवेदक को प्रक्रिया के तहत एक इंटरव्यू से गुजरना होता है। इस इंटरव्यू में डीएम आवेदक की श्रेणी समेत विभिन्न बिंदुओं पर जबाव-तलब कर रहे हैं।

किस तरह के हैं सवाल?

क्या नाम है, कहां रहते हो, किस श्रेणी में आवेदन किया है?

श्रेणी के बारे में विस्तृत ब्योरा। जैसे-यदि कारोबारी हो, तो क्या कारोबार है?

टर्नओवर क्या है, इनकम टैक्स अदा करते हो?

क्यों चाहिए लाइसेंस, कोई आपराधिक रिकार्ड?

पहले से तो हथियार नहीं है, पात्रता की शर्ते पता हैं? आदि।

हर माह हो रहे इंटरव्यू

शस्त्र लाइसेंस पर लगी रोक हटने के बाद डीएम हर माह आवेदकों का इंटरव्यू ले रहे हैं तो वहीं डीएम की गैरमौजूदगी में एडीएम सिटी इंटरव्यू ले रहे हैं। पुलिस और तहसील से एप्रूव्ड होने के बाद फाइल फाइनल एप्रूवल के लिए डीएम के समक्ष पहुंच रही है और एक बार डीएम के ओके रिपोर्ट चलते ही शस्त्र अनुभाग आवेदक को अंतिम प्रक्रिया के निर्देश दे रहा है।

शासन के निर्देश पर शस्त्र लाइसेंस की प्रक्रिया के इंटरव्यू को शामिल किया गया है। इंटरव्यू में आवेदक की शस्त्र लाइसेंस को लेकर आवश्यकता का परीक्षण किया जाता है, साथ ही यह भी देखा जाता है कि वो हथियार रखने के लिए सक्षम है अथवा नहीं?

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

एक नजर में

20 हजार-मेरठ में शस्त्र लाइसेंस

4300-शासनादेश के बाद आए आवेदन

230-एप्रूव्ड शस्त्र लाइसेंस

8 श्रेणियों के बनेंगे लाइसेंस

अपराध पीडि़त, वरासतन, व्यापारी व उद्यमी, बैंक-संस्थागत-वित्तीय संस्थाएं, विभिन्न विभागों के ऐसे कर्मी जो प्रवर्तन कार्यो में लगे हैं, सैनिक, अ‌र्द्धसैनिक, पुलिसबलों के कर्मचारी, एमएलए-एमएलसी-एमपी और राज्य से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज।

आंखों की जांच को लग रही कतार

शस्त्र लाइसेंस लेने से पहले शारीरिक जांच में दिमागी हालत के साथ-साथ आवेदक आंखों की जांच भी हो रही है। जांच में पास होने पर आवेदक को शस्त्र लाइसेंस की पात्रता मिल रही है। जिला अस्पताल में रोजाना 100-150 आवेदक ऐसे पहुंच रहे हैं जो शस्त्र लाइसेंस के लिए आई टेस्ट करा रहे हैं। जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। पीके बंसल ने बताया कि आवेदकों का आई टेस्ट किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive