विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बंपर जीत तो राजस्थान और एमपी सत्ता से सिर्फ दो कदम दूर

2018-12-12T09:20:18+05:30

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा मतगणना खत्म हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मिजोरम में एमएनएफ और तेलंगाना में टीआरएस ने बंपर जीत दर्ज की है। वहीं राजस्थान और एमपी में कांग्रेस सत्ता से दो कदम दूर रह गई है।

कानपुर। देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में वोटों की आज सुबह गिनती शुरू हो चुकी है। पांच राज्यों में आ रहे विधानसभा चुनाव परिणाम में उतार-चढ़ाव हो रहा है। अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत हासिल होता दिख रहा है। तेलंगाना में टीआरएस रुझानों में बहुमत से आगे है। वहीं मिजोरम में एमएनएफ बहुमत की ओर बढ़ रही है।

मतगणना के बाद स्थिति :
राजस्थान

राजस्थान की 200 सीटों में से 199 सीटों पर चुनाव हुए। बीजेपी के खाते में 73 जबकि कांग्रेस 99 सीटों पर दर्ज कर बहुत के आंकड़ेे से दो सीट पीछे रह गई। वहीं बसपा को 6 सीटें मिली हैं। सीपीआई (एम) को 2 सीटें, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2, राष्ट्रीय लोक दल को 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 और 13 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।
छत्‍तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर चुनाव कराए गए। बसपा को 2, बीजेपी को 5, कांग्रेस को 67 और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को 5 सीटें मिलीं। यहां बहुमत के लिए सिर्फ 46 सीटों की जरूरत थी, जिससे कांग्रेस को 11 सीटें अधिक मिली हैं।
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर चुनाव संपन्न कराए गए। यहां बसपा को 2, बीजेपी को 109, कांग्रेस को बहुमत की 116 सीटों से दो सीटें कम 114 सीटें, सपा को 1 और 4 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने अपनी जीत दर्ज की है। यहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है।

तेलंगाना

तेलंगाना में 119 सीटों पर चुनाव कराए गए। यहां बीजेपी को 1, कांंग्रेस को 19, एआईएमआईएम को 7, तेलंगाना राष्ट्र समिति को 88, तेलुगु देशम को 2, ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाॅक को 1 और 1 स्वतंत्र उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है।
मिजोरम
मिजोरम में 40 सीटों पर मतदान हुए। यहां बीजेपी को 1, कांग्रेस को 5, मिजो नेशनल फ्रंट को 26 और 8 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

शाम 8:15 बजे तक आए रुझान :

राजस्थान
अब तक आए रुझानों में भाजपा 63 सीट जीत चुकी है और 10 पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस 76 सीट जीत चुकी है और 23 पर आगे चल रही है और बसपा 5 सीट जीत चुकी है और एक पर आगे चल रही है।

छत्‍तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी 3 सीट जीत चुकी है और 13 पर आगे चल रही है, कांग्रेस 13 सीट जीत चुकी है और 55 पर बढ़त बनाये हुए है।
मध्य प्रदेश
वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी 27 सीट जीत चुकी है और 84 पर बढ़त बनाये हुए है, इसके अलावा यहाँ कांग्रेस का भी यही हाल है।
तेलंगाना
यहां टीआरएस शानदार प्रदर्शन कर रही है। के। चंद्रशेखर राव ने गजवेल विधानसभा सीट से 50 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज की है। तेलंगाना में टीआरएस 72 सीट जीत चुकी है और 16 पर बढ़त बनाये हुए है।
मिजोरम
यहां एनएफ के खाते में कुल 40 सीटों में से 21 सीटें गईं। कांग्रेस की झोली में 5 सीटें और भाजपा ने सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं 5 निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है।

शाम 4 बजे तक आए रुझान :

राजस्थान
अब तक आए रुझानों में भाजपा 72, कांग्रेस 102, बसपा 7 व 18 सीटों पर अन्य पार्टियां आगे हैं।

छत्‍तीसगढ़
छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस कुल 90 सीटों में से 67 पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं सिर्फ 14 सीटों पर भाजपा आगे है।

मध्य प्रेदश
वहीं मध्य प्रदेश के अब तक रुझानों में कांग्रेस 118 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं भाजपा 101 सीटों पर आगे चल रही है।

तेलंगाना
यहां टीआरएस शानदार प्रदर्शन कर रही है। के. चंद्रशेखर राव ने गजवेल विधानसभा सीट से 50 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज की है। तेलंगाना में टीआरएस 77 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

मिजोरम
यहां एनएफ के खाते में कुल 40 सीटों में से 21 सीटेंगईं। कांग्रेस की झोली में 5 सीटें और भाजपा ने सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं 5 निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है।
देापहर 2 बजे तक आए रुझान :


राजस्थान

राजस्‍थान में रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलती नजर आ रही है।
छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की एकतरफा लहर देखने को मिल रही है। यहां  90 सीटों में से कांग्रेस 68 और भाजपा 17 सीटों पर आगे चल रही है।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में नजर डालें तो यहां 110-110 के बराबरी के आंकड़े के बाद बीजेपी ने दो सीटों पर बढ़त बनाई है।
तेलंगाना
यहां 87 सीटों पर बढ़त के साथ निवर्तमान मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस दो तिहाई बहुमत के करीब दिख रही है।

मिजोरम
यहां 40 सदस्यीय विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी अब तक 14 सीटें जीत चुकी है, वहीं 9 पर आगे चल रही है।
सुबह 11 बजे तक आए रुझान :


राजस्थान

राजस्थान की नाथद्वारा सीट से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सीपी जोशी चल रहे हैं ।
छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की एकतरफा लहर देखने को मिल रही है।  यहां महासमुंद, रायपुर और बस्तर संभाग की सभी सीटों पर कांग्रसे आगे बनी है।
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में  दतिया विधानसभा सीट पर जनसम्पर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा को पछाड़ कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र भारती आगे हैं।
तेलंगाना
तेलंगाना में टीआरएस रुझानों में बहुमत से काफी आगे निकल गई है। 92 सीटों पर केसीआर आगे हैं।
मिजोरम
वहीं मिजोरम में रुझानों में एमएनएफ को पूर्ण बहुमत, कांग्रेस दूसरे नंबर पर बनी है।

सुबह 9 बजे तक के रुझान

राजस्थान
राजस्थान में 199 विधानसभा सीट हैं।  सुबह 9 बजे तक शुरुआती रुझानों पर नजर डालें तो 65 सीटों पर कांग्रेस 38 पर है। वहीं बीजेपी 25 सीटों पर आगे चल रही है।
छत्तीसगढ़
वहीं छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटे हैं। यहां की 35 सीटों के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी 20 पर है। वहीं कांग्रेस 13 सीट और दो सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीट हैं। अभी तक आए शुरुआती रुझानों के मुताबिक 49 सीटों पर  29 पर बीजेपी और 19 सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है।  
तेलंगाना
तेलंगाना में 119 विधानसभा सीट हैं। यहां के शुरुआती रुझानों पर नजर डालें तो टीआरएस 7 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस एक तथा अन्य को एक सीट पर बढ़त हासिल है।

मिजोरम

मिजोरम में 40 विधानसभा सीट हैं। ऐसे में यहां के के शुरुआती रुझान में मिजो नेशनल फ्रंट 4 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस को एक सीट पर बढ़त है।

विधानसभा चुनाव 2018 : पांच राज्यों के सबसे अमीर उम्मीदवारों में से कौन जीता और किसकी हार

पांच मुख्यमंत्रियों की अग्निपरीक्षा! किसका छिनेगा ताज और किसकी बचेगी लाज


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.