सीसीएसयू में पूरा हो चुका है मूल्यांकन का कार्य

50 फीसदी रिजल्ट भी अभी तक नहीं हुए डिक्लेयर

Meerut. सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में संचालित यूजी व पीजी के कोर्स का मूल्यांकन गुरुवार को पूरा हो गया था. बावजूद इसके, यूनिवर्सिटी प्रशासन की दोनों कोर्सेज का पचास प्रतिशत रिजल्ट भी जारी नहीं किया गया है. जबकि यूनिवर्सिटी ने 10 जून तक सभी कोर्सेज के रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य तय किया था.

15 जून से रजिस्ट्रेशन

हालांकि अभी परीक्षा परिणाम जारी करने में यूनिवर्सिटी प्रशासन को एक सप्ताह से ज्यादा समय लगेगा. इसी वजह से यूनिवर्सिटी की तरफ से 15 जून से पीजी फ‌र्स्ट ईयर के रजिस्ट्रेशन शुरू करने की बात कही जा रही है. मगर अभी तक यूनिवर्सिटी द्वारा ट्रेडिशनल व प्रोफेशनल कोर्स के पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम जारी न हाने के कारण पीजी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और लेट हो सकती है.

स्टूडेंट्स को परेशानी

अभी तक रिजल्ट जारी न होने से सबसे ज्यादा परेशानी छात्रों को उठानी पड़ रही है. हालांकि, यूनिवर्सिटी ने जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने का दावा किया है. जाहिर है कि रिजल्ट लेट आने से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रभावित होगी. हालत यह है कि अभी तक 50 फीसदी कोर्स के रिजल्ट अभी तक डिक्लेयर तक नहीं किए जा सके हैं.

कॉलेजों की लापरवाही

यूनिवर्सिटी की मानें तो अभी तक कई कॉलेजों ने प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स तक नहीं भेजे हैं. कॉलेजों में प्रयोगात्मक परीक्षा कंप्लीट भी हो चुकी है. लेकिन कॉलेज अभी यूनिवर्सिटी को नंबर भेजने में लापरवाही कर रहे हैं, जिससे रिजल्ट डिक्लेयर करने में देरी हो रही है. हालांकि, यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कॉलेजों को प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर भेजने के निर्देश दिए गए है. दरअसल, कॉलेजों की इस लापरवाही का खामियाजा सीधेतौर पर यूजी और पीजी के छात्रों को उठाना पड़ रहा है.

अभी तक बहुत से ऐसे कॉलेज हैं, जिन्होंने प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं कराई है. जहां प्रयोगात्मक परीक्षा हो चुकी है उन्होंने अभी नंबर नहीं भेजे हैं. इसी वजह से रिजल्ट जारी करने में देर हो रही है.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Lekhchand Singh