- सड़क पर खड़े होते वाहन, चौराहे पर स्टैंड

- अतिक्रमण लील गई जगह, जिम्मेदार नहीं देते ध्यान

GORAKHPUR: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के सारे प्रयास हवा में रह जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की तैनाती के बावजूद पब्लिक को राहत नहीं मिल पा रही है। इसके लिए एक ओर जहां लोग खुद जिम्मेदार हैं। वहीं दूसरी ओर व्यवस्था में खामियां सिरदर्द कम नहीं होने दे रही हैं। असुरन चौक पर मेडिकल कॉलेज रोड की बात या फिर पादरी बाजार-पिपराइच रोड की। हर तरफ सुबह से लेकर शाम तक जाम से जूझना पड़ता है। एसपी ट्रैफिक ने कहा कि असुरन चौक पर पुलिस चौकी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों के अलावा अतिरिक्त ट्रैफिक कर्मचारी लगाए जाते हैं। लेकिन पब्लिक का सहयोग न मिलने की वजह से जाम की समस्या कम नहीं हो पा रही है।

चहुंओर आवागमन से अक्सर होता जाम

असुरन चौक से एक तरफ धर्मशाला पुल पार करके लोग शहर में आते हैं। तो दूसरी ओर मेडिकल कॉलेज जाने का प्रमुख रास्ता है। पिपराइच रोड के पादरी और चारफाटक ओवरब्रिज होते हुए मोहद्दीपुर जाने के लिए यहीं से आवागमन होता है। सुबह आठ बजे से लेकर देर शाम तक इस चौराहे पर ट्रैफिक की भीड़ जमा रहती है। असुरन चौक पर राप्ती कॉम्पलेक्स, छाया कंपाउंड, गीता वाटिका, रेलवे अस्पताल की दुकानों सहित बड़ा मार्केट है। जबकि महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग- अलग पॉलीटेक्निक हैं। मार्केट और कॉलेज होने से यहां पर दिन में काफी भीड़ हो जाती है। जबकि ऑफिस आने-जाने के टाइम भी समस्या उठानी पड़ती है। जबकि चौराहे के पास टैक्सी स्टैंड होने से सवारी चढ़ाने-उतारने मे टेंपो वाले अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे पीछे से आ रहे वाहनों की कतार लग जाती है।

इस वजह से होती प्रॉब्लम

- ट्रैफिक के लिहाज से चौराहे पर जगह का भारी अभाव है।

- रेलवे अस्पताल से सटी दुकानों के सामने दोनों ओर पटरी नहीं है।

- बाजार आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किग के लिए कोई व्यवस्था नहीं मिलती

- चौराहे पर चहुंओर ट्रैफिक का दबाव होने से अक्सर जाम लग जाता है।

- सड़क की पटरियों पर अतिक्रमण, दुकानों के बाहर सामान बेचने से जगह का अभाव हो जाता है।

यह हो सकता समस्या का समाधान

- धर्मशाला पुल से असुरन चौक पर दोनों ओर अतिक्रमण मुक्त रखा जाए।

- मेडिकल कॉलेज-पादरी बाजार रोड पर दुकानों का सामान बाहर न लगे।

- चौराहे के पास दो सौ मीटर से अधिक की दूरी पर टैक्सी स्टैंड बनाया जाए।

- बाजार आने वाले लोगों के वाहनों को सड़क पर खड़ा किए जाने पर रोक लगे।

- चौराहे पर ट्रैफिक का टाइम मैनेजमेंट दुरुस्त किया जाए। इससे समय नहीं लगेगा।

वर्जन

असुरन चौक पर ट्रैफिक का काफी दबाव रहता है। इस देखते हुए अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की जाती है। पुलिस चौकी के सिपाही भी ट्रैफिक में सहयोग करते हैं। पार्किग की जगह का अभाव है। इस संबंध में बात की जाएगी कि कोई ऐसा विकल्प किया जाए जिससे लोगों के वाहन सड़क किनारे न खड़े हों।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive