RANCHI: राजधानी में स्टार्टअप करने वाले युवाओं को इनक्यूबेट किया जाएगा। रांची शहर के ऐसे युवा जो अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं उनको अटल बिहारी बाजपेयी इनोवेशन लैब के जरिए काफी मदद मिलने वाली है। रांची के कांके रोड स्थित उत्पाद भवन में इस लैब की शुरुआत हो गई है। इनॉग्रेशन आईटी डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी विनय कुमार चौबे ने किया। इसके तहत फ‌र्स्ट फेज में 20 स्टार्टअप को पोषित किया जाएगा। वहीं, सेकेंड फेज में 30 से ज्यादा युवा कतार में हैं।

आईआईएम अहमदाबाद का सपोर्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद के सहयोग से झारखंड आईटी डिपार्टमेंट स्टार्टअप को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। अब इस लैब के शुरू होने से युवाओं को अपना स्टार्टअप बढ़ाने में हर तरह से मदद मिलेगी। यहां से पेशेवर और एक्सपर्ट लोगों की टीम युवाओं की मदद करेगी।

स्टार्टअप को मिलेगी हर सुविधा

आईटी डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी विनय कुमार चौबे ने बताया कि झारखंड में जो स्टार्टअप है, उनको हर तरह से सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आईटी डिपार्टमेंट की ओर से कई स्टार्टअप का चयन कर लिया गया है, जिनके स्टार्टअप को बढ़ावा देने मेंअटल बिहारी बाजपेयी इनोवेशन लैब बड़ा कदम साबित होगा। स्टार्टअप को शुरुआत से लेकर उनके बिजनेस को बढ़ाने तक में अटल बिहारी वाजपेयी इनोवेशन लैब का बड़ा रोल होगा।

हर लेवल पर हेल्प

इनोवेशन लैब से जुड़ी रचना भारद्वाज ने बताया कि इस लैब में आईआईएम अहमदाबाद के पेशेवर और एक्सपर्ट लोगों की टीम है, जो स्टार्टअप को उनके आइडिया से लेकर उनकी मार्केटिंग, उनकी स्ट्रेटजी तक के इंप्लीमेंटेशन में सहयोग करेंगे। सरकार की ओर से कई स्टार्टअप का चयन भी कर लिया गया है और उनके साथ एक्सपर्ट लोगों कीे टीम मिलकर काम भी कर रहे हैं। आर्थिक से तकनीकी स्तर तक मदद की जाएगी।

Posted By: Inextlive