-आत्मा योजना के तहत किसानों को उपलब्ध कराए जा रहे बीज

-अच्छा काम करने वाले किसानों का किया गया प्रोत्साहन

>DEHRADUN: प्रशासन किसानों का लाभ बढ़ाने के लिए आत्मा परियोजना का सहारा ले रहा है। इस योजना के तहत जहां किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराने हैं, वहीं उनकी समस्याओं का समाधान भी होना है। डीएम ने संबंधित विभाग को किसानों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान करने के निर्देश दिए।

ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम

प्रशासन द्वारा ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम सप्ताह चलाया जा रहा है। बुधवार को ग्राम पंचायत मियंावाला में डीएम रविनाथ रमन की अध्यक्षता में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें कृषि विभाग द्वारा ग्रामीणों को कृषि यंत्र एवं चेक, मक्का का बीज वितरित किए गए। डीएम ने ग्रामीणों को उनकी समस्याओं का समाधान कराने के निर्देश दिए।

सम्मानित हुए किसान

डीएम रविनाथ रमन ने कृषि विभाग द्वारा संचालित आत्मा परियोजना के अंतर्गत दिए जाने वाले किसान भूषण पुरस्कार का ख्भ् हजार का चेक सब्जी उत्पादन हेतु ओम प्रकाश लखेड़ा तथा बीज उत्पादन के लिए दस हजार रुपये का चेक नित्यानंद एवं मत्स्य पालन हेतु क्0 हजार का चेक दीपक उपध्याय को दिया गया। सात किसानों को उतम किस्म का मक्का का बीज उपलब्ध कराया गया। इसी प्रकार प्रगतिशील कृषक सहायता समूह नकरौंदा को दस की लागत से रुटरवेटर मशीन व अन्य सामान उपलब्ध कराया गया, जिसमें कृषि विभाग द्वारा चार लाख की सब्सिडी उपलब्ध कराई गई। ग्रामीणों ने डीएम के सामने बिजली, पानी और बंदरों की समस्या रखी। डीएम ने ग्रामीणों को जल्द ही बिजली विभाग द्वारा लगाए जा रहे टैक्स पर जानकारी लेने की की बात कही। साथ ही पानी की समस्या के लिए डीएम ने कहा कि पानी की समस्या गंभीर समस्या है। इससे निपटने के लिए सभी ग्राम बासियों से रेनवाटर हारवेस्टिंग लगाने की अपील की।

Posted By: Inextlive