जमशेदपुर: स्टील सिटी सहित जिले के चार सब स्टेशनों पर लगी बिल ट्रेलर मशीनों में सौ रुपये का नया नोट न लेने से उपभोक्ताओं को भारी परेशानी हो रही है। सौ के नोट के चलते लोगों को लाइन से बाहर आकर नोट चेंज करना पड़ रहा है। बताते चलें कि झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड द्वारा शहर के चार सब स्टेशनों पर बिल जमा करने के लिए करनडीह, गोलमुरी, मानगो और आदित्यपुर सब स्टेशन पर एटीएम मशीन लगाई गई हैं। लेकिन हाल ही में आरबीआई द्वारा जारी 100 के नये नोट की मशीन में फीडिंग न होने के कारण नई नोट नहीं ले रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में भारी दिक्कत हो रही है। ऑपरेटर ने बताया कि बिल जमा करने के लिए सौ की पुराने नोट से एक्सचेंज कर बिल जमा कराया जा रहा है। नये नोट न लेने उपभोक्ता मैनुअल तरीके से बिल जमा कर रहे है।

ऑनलाइन पेमेंट कर जमा करें बिल

जीबीवीएनल उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए पांच तरह की सेवाएं दे रखी है, जिनमें ऑनलाइन मोड से लेकर, प्रज्ञाकेंद्र, एटीपी मशीन, बस स्टेशन काउंटर और उर्जामित्र के पास भी बिल जमा किया जा सकता है। इसके लिए उपभोक्ता अपने अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते है। अगर आपके के घर के आस-पास कोई भी प्रज्ञा केंद्र है तो आप वहां पर भी बिल जमा करा सकते है। बिल जमा करने के उद्देश्य से विभाग ने शहर के चार स्थानों पर एटीपी मशीन का संचालन किया जा रहा है। जहां पर मशीन के माध्यम या मैनुअल तरीके से बिल जमा किया जा सकता है।

यहां इंस्टॉल है एटीपी मशीन

सब स्टेशन, करनडीह

सब स्टेशन, गोलमुरी

सब स्टेशन, मानगो

सब स्टेशन, आदित्यपुर

उर्जामित्र को बिल देकर लें रसीद

प्रदेश में उर्जामित्र के माध्यम से बिल जमा प्रक्रिया तो तेज किया जा रहा है। बिजली विभाग के कोल्हान महाप्रबंधक अरविंद्र कुमार ने बताया कि सब स्टेशनों पर बिल जमा करने वालों की भीड़ को देखते हुए उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेने वाले उर्जा मित्र को ही बिल देकर जमा बिल प्राप्त कर सकते है। जिले में तैनात उर्जा मित्र घर से बिल कलक्ट कर रहे है।

वर्जन

शहर में चार एटीपी मशीन के माध्यम से बिल कलेक्ट किया जा रहा है, मशीन में 100 का नया नोट मशीन में न लेने से दिक्कत हो रही है। इसके लिए विभाग को लिखा गया है, जल्द ही एटीपी मशीन वाले सब स्टेशन पर 100 के नये पुराने नोट भेजकर समस्या का समाधान किया जाएगा।

इं। अरविंद्र कुमार, महाप्रबंधक, जेबीवीएनएल जमशेदपुर

Posted By: Inextlive