जीमेल में ऑनलाइन फाइल अटैच करना हुआ सबसे आसान अब कंपोज बॉक्‍स में ही समा जाएगा ड्रॉपबॉक्‍स

2018-10-23T08:47:06+05:30

पिछले साल गूगल ने जीमेल को आसान बनाने और सुधारने पर काफी काम किया है। वैसे जीमेल को यूजर्स के लिए सुविधाजनक बनाने में गूगल अब भी जुटा हुआ है। इसी क्रम में जीमेल ने एक और कमाल का काम किया है।

कानपुर। गूगल ने हाल ही में जीमेल में एक और नई सुविधा जोड़ने की घोषणा की है जो उपयोगकर्ताओं के लिए फाइल अटैचमेंट को बहुत आसान बनाती है। यह नई कार्यक्षमता जीमेल ऐड-ऑन के रूप में जोड़ी गई है। इसके द्वारा जीमेल कंपोजिंग के दौरान मेल अटैचमेंट में लगने वाले समय और झंझटों से बचत होती है।

ड्रॉपबॉक्‍स फाइलों को जीमेल करना चुटकियों का खेल
जीमेल और चैट प्लेटफॉर्म के प्रोडक्‍ट मैनेजर आकाश साहनी ने आफिशियल ब्‍लॉग पोस्‍ट में बताया है कि अब जीमेल यूजर्स के लिए 5 थर्डपार्टी ऐप्‍स जैसे ड्रॉपबॉक्‍स, एटलासियन, इग्‍नाइट, गूगल ड्राइव आदि ऑनलाइन स्‍टोरेज प्‍लेटफार्म पर स्‍टोर फाइलों को जीमेल पर भेजना काफी आसान हो जाएगा। इसके लिए जीमेल में एडऑन की सुविधा शुरु की गई है।

कैसे करेंगे थर्डपाटी ऐड-ऑन का इस्‍तेमाल
इनका उपयोग शुरू करने के लिए आपको अपने जीमेल में ऊपरी दाएं कोने पर 'सेटिंग्स' गियर आइकन पर जाना होगा और इसके बाद ओपन हुई लिस्‍ट में से 'एड-ऑन ऑप्‍शन पर टैप करें। वहां, आप जीमेल के लिए जीमेल के लिए बॉक्स, जीमेल के लिए ड्रॉपबॉक्स, एटलसियन क्लाउड और इग्‍नाइट में किसी का भी ऐड-ऑन ऑप्‍शपन ऑन कर सकते हैं। एक बार यहां पर थर्डपार्टी अकाउंट लागइन करने के बाद यह क्‍लाउड स्‍टोरेज प्‍लेटफॉर्म जीमेल में ही इनबिल्‍ट हो जाएंगे। यानि अब आपको इनसे जुड़ी किसी भी फाइल को ईमेल करने के लिए जीमेल से बाहर नहीं जाना होगा। यह सुविधा जीमेल के डेस्‍कटॉप और मोबाइल ऐप दोनों पर समान रूप से मिलेगी।

जीमेल में ऐसे करेंगे ड्रॉपबॉक्‍स अटैचमेंट
ड्रॉपबॉक्‍स की आफिशियल हेल्‍प पोस्‍ट के मुताबिक ये थर्डपार्टी ऐड-ऑन एक्‍टीवेट करने के बाद जब भी आप जीमेल कंपोज बॉक्‍स खोलेंगे तो आपको किसी भी भी क्‍लाउड फाइल को अटैच करने के लिए बार बार टैब नहीं बदलने होंगे। अब से कंपोज बॉक्‍स में मेन अटैचमेंट आइकन के बगल में ही आपको ड्रॉपबॉक्‍स समेत सभी थर्डपार्टी आइकन नजर आएंगे। उन पर टैप करके वहां मौजूद फाइल को सलेक्‍ट करके आप सीधे ही उसे जीमेल बॉक्‍स में अटैच कर पाएंगे। तो ऐसे जीमेल अटैचमेंट का काम हुआ ना आसान।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!
नेट बैंकिंग से ही करते हैं सारे काम, तो ये 5 टिप्‍स नहीं होने देंगे आपका नुकसान

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.