छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : छठ पूजा को लेकर लौगनगरी में विशेष साज - सज्जा की गई है। लगभग सारे घाट तैयार हो चुके है। कुछ घाटों को देर रात तक तैयार कर लिया जाएगा । सूर्य मंदिर से लेकर बागबेड़ा बडौदा छठ घाट, राहरगोड़ा - गोविंदपुर के छठ घाट तक पर विशेष तैयारी की गई है। छठ पूजा के लिए सूर्य मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। तालाबों में पानी भर दिया गया है। सूर्य मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भव्य मंच तैयार किया गया है। इसके अलावा बारीडीह, बाबूडीह बारा छठ घाट, भोजपुर घाट, सीटू तालाब घाट, मकदम घाटों में साउंड लेस जेनरेटर लगाए गए हैं जो शोर नहीं करेंगे।

घाटों पर होंगी ये व्यवस्थाएं

शौचालय से चेंजिंग रूम तक की व्यवस्था

छठ महापर्व पर इस बार चेंजिंग रूम से लेकर शौचालय तक की व्यवस्था घाटों पर की गई है। हर बड़े छठ घाट पर जमशेदपुर अक्षेस 8 से अधिक चेंजिंग रूम बना रहा है। साथ ही इन सभी छठ घाटों पर 6.7 सीटों वाला एक मोबाइल टॉयलेट और मोबाइल यूरिनल भी रहेगा।

स्वच्छता एंबुलेंस करेगी सफाई

घाटों पर एक स्वच्छता एंबुलेंस भी होंगी जिस पर 20 कर्मचारी तैनात रहेंगे। यह एंबुलेंस हर आधे घटे में घाट की सफाई में लगी रहेगी। एंबुलेंस के साथ ही एक मोबाइल डस्टबिन भी रहेगी। छठ व्रती अपना बेकार सामान इसमें डालेंगे।

लाइटिंग की उत्तम व्यवस्था

अ‌र्घ्य देने के समय लाइट की जरूरत पड़ती है, इसलिए सभी छठ घाटों पर लाइटिंग की पुख्ता व्यवस्था की गई है। साकची स्वर्णरेखा छठ घाट पर चेंजिंग रूम तो बनकर तैयार हो ही गया है। घाट पर हाईमास्ट भी सोमवार की देर रात तक लगाया जाएगा । अलावा इस घाट पर 30 हैलोजन लगाई गई है।

हर घाट पर रहेंगे गोताखोर

छठ के दौरान लगभग नदी के हर घाट पर गोताखोर तैनात किए गए हैं। ये गोताखोर आपात काल में लोगों की मदद करेंगे। इसके अलावा पुलिस के जवान भी नदी के समीप डेंजर जोन को घेरे खड़े रहेंगे, ताकि कोई नदी की दार की ओर न बढ़ सके। साकची स्वर्णरेखा घाट के बाद दोमुहानी घाट का नंबर आता है। इस घाट पर भी काफी भीड़ होती है। इसे दोमुहानी घाट कहते हैं। इस घाट पर भी जमशेदपुर अक्षेस की तरफ से छठ व्रतियों की सहूलियत के लिए तमाम सामान किए गए हैं। घाट पर पाच चेंजिंग रूम बनाए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive