-नकलचियों को पकड़े जाने के अपने-अपने दावे

-होली बाद शुरू हुई परीक्षा में दबोचे गए 20 नकलची

-यूनिवर्सिटी सेंटर से मोबाइल संग दो को धरा गया

नकलचियों को पकड़े जाने के अपने-अपने दावे

-होली बाद शुरू हुई परीक्षा में दबोचे गए ख्0 नकलची

-यूनिवर्सिटी सेंटर से मोबाइल संग दो को धरा गया

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: विगत क्ख् मार्च को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के फ्लाइंग स्क्वाड पर बम से हमला क्या हुआ मानो स्क्वाड को सांप ही सूंघ गया। एनुअल एग्जाम्स के दौरान अब एयू का फ्लाइंग स्क्वाड चेकिंग के लिए कालेज ही नहीं पहुंच रहा है और यहां के एग्जाम्स भगवान भरोसे चल रहे हैं। यही रीजन है कि एग्जाम के दौरान कालेज में नकलचियों के पकड़े जाने की संख्या इक्का-दुक्का ही रह गई है। जबकि क्फ् मार्च को एयू के दस्ते ने सीएमपी से एक ही दिन में रिकार्ड क्7 और क्ब् मार्च को ईश्वर शरण डिग्री कालेज से सात नकलची पकड़े गए थे। बता दें कि क्ख् मार्च को यूनिवर्सिटी के फ्लाइंग स्क्वाड पर सीएमपी कालेज गेट पर अराजकतत्वों ने बम फेंक दिया था।

फ‌र्स्ट मीटिंग की परीक्षा में पकड़ा गया था

होली के बाद थर्सडे से दोबारा शुरू हुई एनुअल परीक्षाओं के दौरान अजीबोगरीब बात सामने आई है। सीएमपी कालेज के प्रिंसिपल डॉ। संतोष अग्रवाल और चीफ प्राक्टर डॉ। आरबीएल श्रीवास्तव का दावा है कि उनके यहां एयू का उड़ाका दल आ ही नहीं रहा है। उन्होंने दावा किया कि थर्सडे को कालेज के फ्लाइंग स्क्वाड ने फ‌र्स्ट मीटिंग की परीक्षा से कुल छह नकलचियों को नकल करते पकड़ा है। जबकि यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो। एचएस उपाध्याय का कहना है कि इन सभी नकलचियों को उनके उड़ाका दल ने पकड़ा है। उन्होंने कहा कि थर्सडे को सभी कालेज में दल ने चेकिंग अभियान चलाया। बहरहाल, सच चाहे जो भी हो, मगर दोनों ओर से किए गए दावों ने परीक्षाओं की निष्पक्षता पर सवालिया निशान लगा दिया है।

यूनिवर्सिटी से मिले क्क् नकलची

थर्सडे को सीएमपी के अलावा सभी जगहों से कुल ख्0 नकलचियों को नकल करते पकड़ा गया है, जिनके खिलाफ नकल अध्यादेश के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें यूनिवर्सिटी के सेंटर्स से क्क् नकलचियों को पकड़ा गया। जिनमें दो को मोबाइल संग परीक्षा देते दबोचा गया। इसके अलावा ईश्वर शरण डिग्री कालेज से दो और इलाहाबाद डिग्री कालेज से एक को नकल करते पकड़ा गया है। सुबह की पाली में फ‌र्स्ट मीटिंग की परीक्षा में बीए फ‌र्स्ट ईयर हिन्दी एवं उर्दू का फ‌र्स्ट पेपर और बीए थर्ड ईयर पोलिटिकल साइंस फ‌र्स्ट पेपर तथा दोपहर की पाली में बीए सेकेंड ईयर पोलिटिकल साइंस सेकेंड पेपर की परीक्षा हुई। जिसमें नौ हजार से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी।

Posted By: Inextlive