-पंत हॉस्टल और एसडी जैन के सभी कमरों में मिला अवैध कब्जा

कार्रवाई अब तक

17 अप्रैल से हाईकोर्ट के आदेश पर शुरु हुई कार्रवाई

15 हॉस्टल में पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया

2024 कमरों में 474 कमरों से अवैध कब्जे को हटाया गया

रविवार का एक्शन

79 कमरे हैं पंत हॉस्टल में, सभी में अवैध कब्जा पाया गया.

32 कमरे हैं एसडी जैन हॉस्टल में, यहां भी सभी में अवैध कब्जा मिला.

72 कमरे हैं इंटरनेशनल हॉस्टल में, यहां एक में भी अवैध कब्जा नहीं मिला.

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टल्स में डाली जा रही रेड के क्रम में रविवार को तीन हॉस्टल्स में बड़ी कार्रवाई की गई. भारी पुलिस बल के सहयोग से डाली गई रेड में पंत हॉस्टल और एसडी जैन में चौंकाने वाली बात सामने आई. इन दोनों हॉस्टल में एक भी कमरा ऐसा नहीं मिला, जहां कोई वैध छात्र रहते पाया गया हो. दोनों हॉस्टल के सभी कमरों में अवैध कब्जा पाया गया. इसके बाद पुलिस बल ने सभी कमरों से सामान को बाहर निकलवाया और विवि ने कमरा सील करके ताला जड़ दिया.

2024 कमरे, 474 में लगी सील

पंत हॉस्टल में सभी 79 कमरों में अवैध कब्जा मिला तो एसडी जैन के भी सभी 32 कमरे में अवैध कब्जे की जानकारी मिलने के बाद लिखा-पढ़ी दर्ज करके पुलिस को एफआईआर के लिए सूचना भेज दी गई. इसके अलावा इंटरनेशनल हॉस्टल में भी रेड की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. लेकिन एक भी कमरा अवैध नहीं मिला. यहां के सभी 72 कमरों में वैध कब्जा पाया गया. बता दें कि 17 अप्रैल से हाईकोर्ट के आदेश पर शुरु हुई कार्रवाई के दौरान कुल 15 हॉस्टल में अभियान चलाया गया. जिनके 2024 कमरों में 474 कमरों से अवैध कब्जे को हटाया गया है.

हॉस्टल्स पर नजर रखेंगे दरोगा, हो गई नियुक्ति

उधर, हॉस्टल्स में अपराधों के नियंत्रण एवं अनुशासन को बनाए रखने के लिए छात्रावासों हेतु उपनिरीक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है. छात्रावास के अधीक्षकों एवं संरक्षकों से कहा गया है कि पुलिस विभाग द्वारा नियुक्त उपनिरीक्षकों से सम्पर्क करके अनुशासन व्यवस्था को कायम रखें. सभी छात्रावासों के सुरक्षा प्रभारी संवेदनशील एवं आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखेंगे और समय-समय पर संदिग्ध व्यक्तियों का औचक निरीक्षक व सत्यापन करेंगे. कर्नलगंज इंस्पेक्टर अनूप सिंह के अनुसार सुरक्षा प्रभारी विशेष सूचनाओं से उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे.

इन्हें बनाया गया है सुरक्षा प्रभारी

पीसीबी हॉस्टल- कमला प्रसाद

राधाकृष्णन हॉस्टल - समी आलम

अमरनाथ झा हॉस्टल - विनोद

डायमंड जुबिली- राम हरीश यादव

मुस्लिम बोर्डिग- लाखन सिंह

हालैंड हॉल- रामप्रवेश सिंह

सर सुन्दर लाल हॉस्टल- योगेश प्रताप सिंह

ताराचन्द एवं शताब्दी हॉस्टल- प्रभात कुमार सिंह

हिन्दू हास्टल- रजोल नागर

जीएन झा हॉस्टल- प्रवेश कुमार यादव

केपीयूसी हॉस्टल- संदीप कुमार

राजेन्द्र प्रसाद हॉस्टल एवं डॉ. बीआर अम्बेडकर हॉस्टल- मिश्रीलाल चौधरी

बॉक्स

हॉस्टल की तरह टीचर्स कालोनी में भी डाले रेड

वहीं छात्रसंघ महामंत्री शिवम सिंह का कहना है कि छात्रसंघ की छवि धूमिल करने का कार्य इविवि का तानाशाही प्रशासन कर रहा है. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा है कि उन प्रोफेसरों के खिलाफ अभियान कब चलाया जाएगा जो अवैध रूप से टीचर्स कॉलोनी में रह रहे हैं?

Posted By: Vijay Pandey