Ind Vs Aus 10 एकदिवसीय क्रिकेट रिकॉर्ड जो इस सीरीज में टूट चुके या टूटेंगे

2019-01-16T08:15:20+05:30

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में गेंद और बल्ले के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। इस दौरान कई रिकाॅर्ड टूटे तो किसी के टूटने की उम्मीद है। आइए पढ़ें पूरी खबर

कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी ने नया मुकाम हासिल कर लिया। सिडनी में खेले गए पहले वनडे में धोनी ने 10 हजार का आंकड़ा छू लिया। इसी के साथ अपनी टीम के लिए वनडे में दस हजार रन बनाने वाले धोनी दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने। माही से पहले श्रीलंका के कुमार संगकारा ने यह कारनामा किया था। धोनी के नाम अब 333 वनडे मैचों में 10,224 रन दर्ज हो गए, बता दें इसमें 174 रन माही ने एशिया इलेवन की तरफ से खेलते हुए बनाए।
2. भारतीय तेज गेंदबाजी की रीढ़ बन चुके मोहम्मद शमी मौजूदा वनडे सीरीज में एक बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं। शमी के खाते में अभी 97 वनडे विकेट दर्ज हैं और उन्होंने अभी 54 मैच खेले हैं। अगर शमी सीरीज में 3 विकेट चटका देते हैं तो वह वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकाॅर्ड इरफान पठान के नाम है जिन्होंने 59 मैचों में यह कारनामा किया था।
3. हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सिडनी में खेले गए पहले वनडे में रिकाॅर्डतोड़ शतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के घर पर रोहित का यह चौथा वनडे शतक है। रोहित ने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्र्स का रिकाॅर्ड तोड़ा। विवियन ने ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे शतक लगाए थे।
4. रोहित ने सिडनी वनडे में शतक लगाकर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के शतकों की बराबरी कर ली। गांगुली के नाम वनडे में 22 शतक दर्ज हैं और अब रोहित भी इसी मुकाम पर पहुंच गए। सीरीज के बाकी बचे मैचों में रोहित अगर एक शतक और लगा देते हैं तो वह गांगुली के शतकों का रिकाॅर्ड तोड़ देंगे।
5. टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन का पहले वनडे में बल्ला भले न चला हो मगर मौजूदा सीरीज में एक बड़ा रिकाॅर्ड उनका इंतजार जरूर कर रहा। धवन 5000 वनडे रन से बस 33 रन दूर हैं। अगर वह इस सीरीज में इतने रन बना लेते हैं तो विराट कोहली के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे तेज पांच हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। बता दें कोहली ने यह कारनामा 114 पारियों में किया था जबकि धवन 115 पारी खेल चुके हैं।
6. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित की ओवरऑल यह सातवीं वनडे सेंचुरी है। कंगारुओं के विरुद्घ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने में वह सचिन तेंदुलकर से बस दो शतक पीछे हैं। इस सीरीज में बाकी मैचों में भी रोहित शतक लगा देते हैं तो वह सचिन के और करीब पहुंच जाएंगे। तेंदुलकर के नाम 70 पारियों में 9 शतक दर्ज हैं।
7. वनडे क्रिकेट में रोहित ने विराट कोहली का रिकाॅर्ड तोड़ते हुए 14वीं बार 125 से ज्यादा का स्कोर बनाया। विराट ने यह कारनामा 13 बार किया था हालांकि रोहित अभी पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। सचिन के नाम रिकाॅर्ड 19 बार 125 से ज्यादा वनडे स्कोर बनाने का रिकाॅर्ड है।
8. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर रोहित के नाम अब सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। रोहित ने शाहिद अफरीदी के 25 छक्कों का रिकाॅर्ड तोड़ा। हिटमैन के नाम अब 29 छक्के हैं।
9. किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित ने कंगारुओं के खिलाफ ओवरऑल 64 वनडे छक्के लगा दिए। इससे पहले यह रिकाॅर्ड अफरीदी के नाम था जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 63 सिक्स लगाए हैं।
10. सिडनी वनडे में तीन रन पर आउट होते ही कोहली के नाम अनचाहा रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। विराट की पिछली 22 पारियों और 442 दिनों में यह पहली ऐसी इनिंग है जब वह दहाई के अंक तक नहीं पहुंचे।
ऑस्ट्रेलिया में कौन भारतीय बल्लेबाज लगाता है सबसे ज्यादा वनडे छक्के ?
धोनी की स्टंपिंग पर कंगारु बल्लेबाज को भी भरोसा, अंपायर के डिसीजन से पहले छोड़ दी क्रीज


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.