-रिश्तेदार ने किसी दूसरे को बेच दी थी जमीन

-मकान खाली करने के लिए दबाव डाल रहा था खरीदार, लगाई फांसी

-पुलिस का कहना है कि पति-पत्‍‌नी में हुआ था झगड़ा, इसके बाद लगाई फांसी

ALLAHABAD: धूमनगंज पुलिस स्टेशन एरिया के बमरौली में मकान को हाथ से जाता देख गुरुवार को ऑटो चालक तुलसीराम पटेल (35) ने फांसी लगा ली। जिस जमीन पर उसने खून पसीने की कमाई लगाकर घर बनाया था, उसे रिश्तेदार ने किसी और को बेच दिया था। आरोप है कि खरीदार उस पर मकान खाली करने के लिए दबाव डालता था और गालीगलौज भी करता था। गुरुवार शाम को भी वह आया था जिसके बाद तुलसीराम ने कमरे में खुद को बंद कर फांसी लगा ली। हालांकि पुलिस कुछ और ही कहानी बता रही है। पुलिस का कहना है कि रात में पति-पत्‍‌नी के बीच झगड़ा हुआ था। इसके बाद तुलसीराम ने यह कदम उठाया।

रिश्ते के चाचा से खरीदी थी जमीन

तुलसीराम बमरौली के पनतरवा गांव का रहने वाला था। इसी गांव में उसका रिश्ते का चाचा अर्जुन कुमार पटेल रहता है। तुलसीराम की पत्‍‌नी संगीता उर्फ गुड्डी का कहना है कि अर्जुन की गांव में 1.90 बिस्वा जमीन थी। इसका एक हिस्सा कुछ साल पहले उसने 20 हजार रुपए में खरीदा था। इसके बाद तुलसीराम ने चार कमरों का मकान बना लिया था। वह फैमिली के साथ रहता था। इसी बीच गांव का ही एक शख्स सोहनलाल सामने आया और उसने कहा कि यह मकान जिस जमीन पर बना है, वह उसकी बेटी कौशल्या व दामाद रमेश ने खरीद ली है। बताया कि जमीन को दो लाख 35 हजार रुपए में खरीदा गया है। गुड्डी का कहना है कि इस बारे में जब अर्जुन से बात की गई तो उनका कहना था कि शराब पिलाने के बाद स्टांप पेपर पर उसके अंगूठे का निशान ले लिया गया। यहां तक कि उसको रुपए भी नहीं दिए गए। इसके बाद से रोज का सोहनलाल का धमकी देने का सिलसिला शुरू हो गया था। वह मकान को खाली करने का दबाव डालता था। इस बात को लेकर तुलसीराम काफी तनाव में था। तुलसी ने जब जमीन खरीदी थी तो इसकी कोई लिखापढ़ी भी नहीं करवाई थी। उसे लगने लगा था कि मकान अब बच नहीं सकता।

कमरा बंद करके लगाई थी फांसी

पत्‍‌नी का कहना है कि गुरुवार को भी सोहनलाल कुछ लोगों के साथ आया था और उनको धमकी दी थी। इसके बाद तुलसीराम इतना परेशान हो गया कि वह कमरे में चला गया और दरवाजा भीतर से बंद कर लिया। उसने दरवाजा बंद कर पंखे के चुल्ले से नायलोन की रस्सी से फांसी लगा ली। जब काफी देर तक दरवाजा नहीं खुला तो घर वाले घबरा गए। दरवाजा तोड़ा गया तो तुलसीराम फांसी पर लटकता मिला। उसे घर के लोग एक प्राइवेट हॉस्पिटल लेकर गए। वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। फैमिली के लोग बॉडी को वापस घर पर ले आए और पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने रात में बॉडी पोस्टमार्टम हाउस भेजवा दी। तुलसी के तीन बेटे सूरज, राजू व प्रवीण हैं।

पुलिस की कहानी दूसरी

पुलिस का कहना है कि जमीन को लेकर विवाद करीब डेढ़ साल से चल रहा है। चौकी इंचार्ज बमरौली आनंद पांडेय ने बताया कि इस बारे में जब पूछताछ की गई तो पता चला कि पति-पत्‍‌नी में झगड़ा हुआ था। मारपीट भी हुई थी। इसी के बाद तुलसी ने फांसी लगा ली। जमीन को लेकर गुरुवार को कोई विवाद होने की बात सामने नहीं आई है। पत्‍‌नी ने तहरीर में भी सिर्फ इतना ही लिखा है कि तुलसीराम ने फांसी लगा ली है। इस पर कार्रवाई की जाए। उसने किसी पर आरोप लगाते हुए तहरीर पुलिस को नहीं दी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने और तहरीर मिलने के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी। पोस्टमार्टम के बाद बॉडी शुक्रवार को फैमिली को सुपुर्द कर दी गई। रिपोर्ट में मौत की वजह फांसी बताई गई है।

Posted By: Inextlive