- प्रशासन के डंडे से सड़क पर उतरे काले ऑटो ड्राइवर्स

- आरटीओ कार्यालय में किया धरना-प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

- एक जनवरी से सिटी में कराया जा रहा नियम का पालन

GORAKHPUR: सिटी को सिस्टमैटिक करने के लिए प्रशासन का डंडा चलते ही ऑटो ड्राइवर्स में खलबली मचने लगी है। एक जनवरी से पुलिस व प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अभियान के विरोध में आटो ड्राइवर्स अब सड़क पर उतरने लगे हैं। सोमवार को गोरक्ष पूर्वाचल ऑटो एसोसिएशन के बैनर तले ऑटो ड्राइवर्स ने आरटीओ कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया और आरटीओ के माध्यम से मंडलायुक्त को ज्ञापन सौंपा। वहीं आरटीओ और प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक चाहे कुछ भी हो लेकिन सिटी में काले ऑटो नहीं आएंगे।

कमिश्नर ने दिया था निर्देश

गौरतलब है कि बीते 22 दिसंबर को हुई प्रशासनिक बैठक में कमिश्नर पी गुरु प्रसाद ने सिटी जाम व प्रदूषण की समस्या से निजात के लिए संबंधित विभागों को सख्त निर्देश दिया था। इसमें यह तय हुआ था कि एक जनवरी से सिटी के बाहर से आने वाले काले ऑटो एंट्री प्वाइंट पर ही रोक दिए जाएंगे। इसके बाद सिटी के अंदर चलने के लिए ग्रीन एलपीजी ऑटो ही चलाए जाएंगे। रविवार से ही इस नियम का पालन होते ही ऑटो ड्राइवर्स को सिटी के अंदर आने से रोका जाने लगा।

अनुपालन योग्य नहीं है आदेश

उधर धरना प्रदर्शन के दौरान ऑटो एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि सिटी में आरटीओ ने जो 4 हजार काले आटो का आंकड़ा दिया है वह गलत है। सिटी में एक हजार से भी कम काले ऑटो चल रहे हैं। इसके साथ ही एलपीजी फिलिंग की भी व्यवस्था यहां नहीं है, सिर्फ एक फिलिंग स्टेशन से इतने ऑटो में गैस की आपूर्ती नहीं हो सकती है। ऑटो ड्राइवर्स ने ज्ञापन के माध्यम से कमिश्नर से मांग की है कि जब तक सिटी में भरपूर एलपीजी गैस फिलिंग की व्यवस्था नहीं हो जाती। तब तक ऑटो ड्राइवर्स से सहानभूति दिखाई जाए। ऐसे तो ऑटो ड्राइवर्स भूखमरी के कगार पर आ जाएंगे।

सभी काले ऑटो को पिछले छह महीने से परमिट रीन्यू कराने को कहा जा रहा है, लेकिन किसी ने नहीं कराया। एलपीजी फिलिंग स्टेशन कम होने से डीजल ऑटो ड्राइवर्स को क्या फर्क पड़ता है। यह जरुरी तो नहीं है कि सभी ऑटो सिटी के अंदर ही चले। सिटी के बाहर भी पैसेंजर्स की कोई कमी नहीं है। बावजूद इसके अगर सिटी में ही चलना है तो एलपीजी की परमिट लें और चलें।

- एके गुप्ता, आरटीओ एनफोर्समेंट

किसी के साथ कुछ भी गलत नहीं हो रहा है। यह सब कुछ नियम के मुताबिक हो रहा है। जाम और प्रदूषण तो अपनी जगह है, लेकिन जिसकी जहां की परमिट है वह वहीं चलेंगे। काले ऑटो को सिटी में चलने की परमिट नहीं है। अभी तक जो चल रहे थे, वह नियम के विपरित थे। अब नियम का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और आगे भी कराया जाएगा।

- पी गुरु प्रसाद, कमिश्नर

Posted By: Inextlive