सपनों की फोर व्हीलर पर हजारों ने की सवारी

2018-11-06T06:00:49+05:30

- धनतेरस के दिन 150 करोड़ का रहा जिले का ऑटोमोबाइल बाजार

- धनतेरस के दिन गाड़ी खरीदने के लिए लोगों ने पहले से करा रखी थी बुकिंग

GORAKHPUR: धनतेरस के दिन गोरखपुराइट्स ने जमकर खरीदारी की। सोमवार को जिले में 150 करोड़ रुपए का कारोबार केवल टू व्हीलर व फोर व्हीलर गाडि़यों का रहा। फोर व्हीलर के शो रूम में सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी रही। गाड़ी खरीदने के लिए लोग अपनी बारी के इंतजार में घंटों खड़े रहे। धनतेरस के दिन वाहन खरीदारी के लिए गोरखपुराइट्स ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। शहर के कई शोरूम में सोमवार के दिन 800 से अधिक गाडि़यों की बिक्री हो गई। टू व्हीलर मार्केट में भी कस्टमर्स की भीड़ शो रूम के बाहर तक लगी रही। दिनभर में तीन हजार से अधिक टू व्हीलर्स की बिक्री हो गई।

पहले ही करा ली थी बुकिंग

दिवाली में खरीदारी की तैयारी लोगों ने पहले से ही कर ली थी। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदारी शुभ होती है। इस दिन फोर व्हीलर, टू व्हीलर गाड़ी खरीदने के लिए गोरखपुराइट्स ने पहले से ही बुकिंग करवा ली थी। 80 फीसदी कस्टमर्स ने ज्यादातर रकम चुका दी थी। शोरूम पर गाड़ी खरीदने आए नागेंद्र ने बताया कि पूरा परिवार चाहता था कि दीवाली से पहले और धनतेरस के दिन ही गाड़ी खरीदी जाए। एक सप्ताह पहले ही 90 प्रतिशत पेमेंट करके बुकिंग करवा ली थी।

इन गाडि़यों की रही ज्यादा डिमांड

फोर व्हीलर मार्केट में दो दर्जन से अधिक गाडि़यां अवेलबल थीं लेकिन कुछ की डिमांड सबसे अधिक थी। कुल बिक्री का 80 फीसदी मार्केट इन्हीं के नाम रहा। मारुति की गाडि़यों में स्विफ्ट डिजायर, विजारा ब्रेजा की डिमांड काफी अधिक रही है। एरिया जनरल मैनेजर ने बताया कि स्विफ्ट डिजायर, विजारा ब्रेजा की बुकिंग के लिए महीनों पहले से ही लोगों ने पैसे जमा कर दिए थे। महिंद्रा में स्कॉर्पियो व बोलेरो की डिमांड ज्यादा थी, शोरूम के बागर सुबह से ही लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था। फोर्ड शोरूम में एस्कार्ट, इंडीवर के खरीदारों की भीड़ लगी रही। हुंडई के सैंट्रो, हुंडई वर्ना व क्रिएटा की डिमांड काफी अधिक थी।

150 करोड़ की हो गई बिक्री

गाडि़यों के मार्केट में सोमवार को 150 करोड़ का कारोबार हो गया। 80 करोड़ का कारोबार केवल फोर व्हीलर मार्केट का रहा, टू व्हीलर में भी 60 करोड़ करीब बिक्री दर्ज की गई। मारुति के शहर के सभी शो रूम से धनतेरस के दिन 300 से अधिक गाडि़यों की बिक्री हो गई। महिंद्रा के मैनेजर ने बताया कि धनतेरस का मार्केट काफी अच्छा रहा। 125 पर्सनल व 75 कॉमर्शियल गाडि़यों की बुकिंग हो चुकी है। शोरूम पर सुबह से शाम तक कस्टमर्स की भीड़ लगी रही।

बैट्री वाली गाड़ी की भी रही डिमांड

धनतेरस में बैट्री वाली बाइक की भी खूब डिमांड रही। आरएसएम व्हीलर्स के शोरूम में सुबह से ही कस्टमर्स की लाइन लगी रही। डीजल के बढ़ते दामों से निजात पाने के लिए बैट्री वाली बाइक की खूब बिक्री हुई। बैट्री से चलने वाली 45 हजार तक के कीमत की गाडि़यों पर इंश्यारेंस कराने की जरूरत नहीं होती, जिससे गाड़ी की कीमत बाकि की तुलना में कम पड़ती है। यही वजह है कि धनतेरस के दिन ही 100 से अधिक गाडि़यों की बिक्री हुई।

कोट्स

मार्केट काफी अच्छा रहा। सुबह से ही कस्टमर्स की भीड़ लगी रही, गाड़ी लेने के लिए लोगों ने घंटों तक इंतजार किया। करीब 300 और महीने में एक हजार गाडि़यों की सेल हो चुकी है।

- मधु भटनागर, एजीएम, मारुति सुजुकी

स्कॉर्पियो की ओर लोगों का काफी रुझान रहा। एक महीने पहले से ही लोगों ने बुकिंग करवा ली थी और सोमवार को पेमेंट करके गाड़ी ले गए।

- संजय शाही, जीएम, महिन्द्रा

बैट्री वाली गाडि़यों की डिमांड काफी बढ़ रही है। धनतेरस के दिन कस्टमर्स ने गाड़ी लेने के लिए घंटों तक इंतजार किया। गोरखपुर में बैट्री आपरेटेड गाडि़यों की बिक्री की संभावना अधिक है.

- राहुल उपाध्याय, ओनर

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.