- विभाग ने वेबसाइड पर अपलोड किया डाटा

- स्कूलों में भौगोलिक जरूरतों के हिसाब से बनाई जाएंगी योजना

मेरठ। सर्व शिक्षा अभियान के तहत अब सभी बेसिक शिक्षा वाले सरकारी स्कूलों की जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। इसके लिए विभाग ने स्कूलों का डाटा वेबसाइट बनाकर उस पर अपलोड कर दिया है। यही नहीं विभाग की ओर से सभी स्कूलों की जीआईएस(जियोग्राफिक इन्फर्मेशन सिस्टम) मैपिंग कर दी गई है। यानि अब हर छोटे से छोटे स्कूल की पूरी डिटेल प्राप्त की जा सकेगी।

यह होगा फायदा

वेबसाइट पर डाटा अपलोड होने से हर क्षेत्र में कुल स्कूलों की सटीक जानकारी मिलेगी। ऐसे में शासन स्तर से स्थिति और जरूरतों के हिसाब से योजनाएं तैयार की जा सकेगी। इसके अलावा छोटे क्षेत्र के स्कूलों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। विभाग का मानना है कि कई बार ऐसे स्कूलों की जानकारी न होने के चलते अधिकारी वहां तक पहुंच ही नहीं पाते थे। वहीं ऐसे स्कूलों तक योजनाएं भी नहीं पहुंच पा रही थी। अब सभी सूचनाएं हर स्कूल में पहुंचना और अमल में लाना जरूरी होगा।

---------

नहीं हो पाएगी गड़बड़ी

अक्सर देखने में आता है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या व नामांकन को लेकर काफी गड़बड़ी मिलती है। वेबसाइट पर डाटा अपलोड होने के बाद हर क्षेत्र के स्कूलों में संख्या और उनमें बच्चों की संख्या भी अपलोड की जाएगी। ऐसे में शिक्षक या विभाग एक बच्चे को कई स्कूलों में नामांकित नहीं कर पाएंगे। वहीं अगर औचक निरीक्षण के लिए अधिकारी स्कूलों में जाना चाहें तो वह मैप के माध्यम से स्कूल में पहुंच सकेंगे। विभाग के अलावा अगर कोई अन्य व्यक्ति भी इसे देखना चाहे तो वो schoolgis.nic.in वेबसाइट पर देख सकता है।

---------

सरकारी स्कूलों का रिकार्ड मेंटेन करने के लिए यह एक बेहतर पहल हैं। इससे पारदर्शिता तो आएगी ही बल्कि बेहतर योजनाएं बनाने में भी मदद मिलेगी।

सतेंद्र ढाका, बीएसए, मेरठ।

Posted By: Inextlive