- 25 सितम्बर से शुरू होने वाले आयुष्मान भारत योजना के लिए बरेली के 12 हॉस्पिटल का चयन

-दो निजी मेडिकल कॉलेज के अलावा शहर के कई नामचीन हॉस्पिटल में मिलेगी बेहतरीन सुविधाएं

BAREILLY :

आर्थिक रूप से कमजोर बरेली के एक लाख 30 हजार परिवार को आयुष्मान भव: का आशीर्वाद मिला है। इस परिवार में कोई सदस्य बीमार होता है, तो उसे अच्छे इलाज के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि शहर के नामचीन हॉस्पिटल में वह 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज करा सकेंगे। बरेली में आयुष्मान मिशन के तहत इलाज की सुविधा देने के लिए 16 हॉस्पिटल ने आवेदन डाले थे, जिसमें से 12 का चयन कर लिया गया है। इनमें कई हॉस्पिटल ऐसे भी हैं, जहां गरीब के लिए इलाज सपना था, जो अब 25 सितंबर से पूरा होने जा रहा है।

कार्ड दिखाने मात्र से मिलेगा इलाज

आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को चिह्नित किया गया है। बरेली में ऐसे परिवारों की संख्या एक लाख 30 हजार है। इन परिवारों का कार्ड बनाया गया है, जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम भी शामिल हैं। कार्ड होल्डर परिवार का कोई भी सदस्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होता है, तो उसे चिह्नित हॉस्पिटल में सिर्फ कार्ड दिखाना होगा, जिसके बाद एक रुपए दिए बिना ही इलाज शुरू हो जाएगा। इलाज के लिए भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज होने के बाद तक का खर्च शामिल है।

हेल्पलाइन से भी हेल्प

आयुष्मान मिशन के तहत कौन-कौन से हॉस्पिटल हैं। किस मर्ज का बेहतरीन इलाज किस हॉस्पिटल में हो सकेगा। इसकी जानकारी एक फोन कॉल से मिल सकेगी। इसके लिए 14555 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन 24 घंटे ओपन रहेगी। इसके अलावा हॉस्पिटल की जानकारी सरकार की वेबसाइट या एप के जरिए भी मिल जाएगी।

कम से कम दस बेड का हॉस्पिटल

आयुष्मान योजना के तहत कम से कम दस बेड वाले हॉस्पिटल ही चयनित किए जा सकते हैं। इससे पहले इनके यहां मानकों की जांच मुख्य चिकित्साधिकारी करेंगे। बरेली में आवेदन करने वाले हॉस्पिटल की संख्या में अभी इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। क्योंकि कई और हॉस्पिटल ने आवेदन किए हैं। ऐसे में इलाज के लिए हॉस्पिटल चुनने का ऑप्शन और भी मिलेगा।

ये हॉस्पिटल हुए चयनित

-श्री राम मूर्ति स्मारक स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ सांइसेंज

-रूहेलखंड मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल

-सरन हॉस्पिटल

-सुनयन आई हॉस्पिटल

-संजीवनी पॉली क्लीनिक

-आस्था हॉस्पिटल

-कैलाश आई हॉस्पिटल एंड लेजर सेंटर

-सत्या हॉस्पिटल

-गंगा ज्योति आई हॉस्पिटल

-महेन्द्र गायत्री हॉस्पिटल

-श्री भोला नाथ ग्लोबल हॉस्पिटल

-साई हॉस्पिटल

=========

25 सितम्बर से योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इस योजना से जुड़ने के लिए अभी दो दर्जन हॉस्पिटल ने ऑनलाइन अप्लाई किया था, जिसमें से 16 हॉस्पिटल का टीम ने निरीक्षण कर मानक अनुरूप पाए जाने से चयन कर लिया गया। इससे गरीबों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ, बरेली

Posted By: Inextlive