चार मंजिला हज हाउस का निर्माण कार्य जुलाई 2007 में शुरू हुआ था।

4.88 करोड़ रुपए का डीपीआर बना।

एक्सप‌र्ट्स नेनक्शा पर ही सवाल उठा दिया। कहा ड्राइंग रूम में खामियां हैं। लेकिन निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

साल 2009 में ही हज हाउस के पोर्टिको का हिस्सा गिर गया

साल 2010 में कमेटी ने पोर्टिको गिरने की रिपोर्ट दी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

हज हाउस की लागत 8.16 करोड़ हो चुकी है, जिसे साल 2012-13 में ही बन जाना था। दो साल बाद भी जारी है निर्माण

>RANCHI: हज यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है। लोगों ने मक्का-मदीना जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। हजयात्रियों की सूची जारी हो चुकी है। रांची से फ्लाइट पकड़ने आए राज्य भर के हज यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए गवर्नर डॉ। सैयद अहमद ने पिछले दिनों कडरू स्थित हज हाउस का दौरा भी किया। इसके निर्माण कार्य पर नाराजगी जताई। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से पूछा कि आखिर हज हाउस का निर्माण अब तक पूरा क्यों नहीं हो पाया। लेकिन, अधिकारियों के पास जवाब नहीं जुटा। ऐसी स्थिति में हज हाउस में ठहरने वाले राज्य भर के हज यात्रियों को इस बार भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इस बार भी तैयारी के दावे खोखले

सितंबर में हज यात्रियों को हज हाउस में ठहरने में कोई परेशानी न हो, इसका निर्देश गवर्नर ने हज हाउस का निर्माण कर रहे भवन निर्माण विभाग को दिया है, लेकिन लगता नहीं है कि इस साल भी हज हाउस का निर्माण पूरा हो पाएगा। क्योंकि हज हाउस का काम बीच में रुक गया था। कुछ दिन पहले ही फिर से निर्माण कार्य शुरू हुआ है। ऐसे में इस बार भी हज यात्रियों को परेशानी होना तय है। पिछले साल भी हज यात्रा शुरू होने से पहले हज कमेटी के चेयरमैन हाजी हुसैन अंसारी ने कहा था कि अगले साल तक हज यात्रा से पहले हज हाउस का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन उनका यह दावा इस बार भी खोखला साबित होता नजर आ रहा है। क्योंकि अभी तक हज हाउस में किसी फ्लोर का काम फाइनल नहीं हुआ है।

एक साथ बनना शुरू हुए थे हज हाउस और सूचना भवन

झारखंड हज हाउस और कांके रोड स्थित सूचना भवन का निर्माण एक साथ साल ख्007 में शुरू हुआ था। सूचना भवन की बिल्डिंग एक साल में ही बन कर तैयार हो गई। उसमें झारखंड सरकार के जन संपर्क और सूचना विभाग के साथ ही राज्यपाल का सचिवालय भी शिफ्ट हो गया, लेकिन हज हाउस आठ साल बाद भी बन ही रहा है।

Posted By: Inextlive