बीएड में 9295 फीसदी अभ्यर्थियों ने दिया एंट्रेंस एग्जाम

2019-04-16T06:00:26+05:30

- देरी से पहुंचने पर अभ्यर्थियों को नहीं मिली एंट्री, कंट्रोल रूम में की शिकायत

- 15 मई को बीएड एंट्रेंस एग्जाम का जारी किया जाएगा परिणाम

-------------------

यह भी जानें

-15 डिस्ट्रिक्ट में हुआ बीएड एंट्रेंस एग्जाम

-609209 अभ्यर्थी थे रजिस्टर्ड

-566400 अभ्यर्थी हुए शामिल

-42810 अभ्यर्थी रहे अब्सेंट

71 सेंटर बरेली में बनाए गए थे

-35688 अभ्यर्थियों का बरेली में था एग्जाम

-2422 अभ्यर्थी बरेली में रहे अब्सेंट

----------------------

बरेली:

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा मंडे को दोनों पालियों में शांतिपूर्वक संपन्न हुई। सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 2 से 5 बजे दो पालियों में कड़ी निगरानी में परीक्षा कराई गई। सख्ती के बावजूद 92.95 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थिति हुए। अभ्यर्थियों के मुताबिक फ‌र्स्ट मीटिंग में इंग्लिश और सेकेंड मीटिंग में कॉमर्स के क्वेश्चन टफ थे। एंट्रेंस एग्जाम के लिए आरयू में कंट्रोल रूम बनाया गया था, जहां से 15 शहरों के 1216 सेंटर्स पर नजर रखी गई। वहीं 15 मई को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

बायोमीट्रिक से हुई अटेंडेंस

बीएड एंटे्रंस एग्जाम में इस बार अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस हुई। साथ ही स्टूडेंट्स का थंब इंप्रेशन भी लिया गया। अभ्यर्थियों की गहन तलाशी के बाद एग्जाम हॉल में प्रवेश दिया गया। अभ्यर्थियों के मोबाइल, बैग आदि सामान बाहर ही जमा करा लिया गया।

देरी से पहुंचने पर नो एंट्री

जाम की वजह से कुछ अभ्यर्थी देरी से पहुंचे थे, जिस पर उन्हें सेंटर्स पर एंट्री नहीं मिली। हालांकि इसकी शिकायत आरयू कंट्रोल रूम भी पहुंची जानकारी की तो पता चला कि ये अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे बाद पहुंचे थे। आरयू प्रशासन ने परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे बाद प्रवेश न देने का निर्देश जारी किया था।

तीन लेयर में सील प्रश्न पत्र

परीक्षा की गोपनीयता को लेकर आरयू प्रशासन भी गंभीर दिखा। इसके लिए आरयू ने प्रश्न पत्र कैमरे की नजर में खोलने के निर्देश दिए थे। पेटी में रखे प्रश्न पत्रों को तीन लेयर में सील किया गया था। हर सील ऐसी थी, जिसे दोबारा खोलकर बंद नहीं किया जा सकता था।

वीसी करते रहे निरीक्षण

वीसी प्रो। अनिल शुक्ल, राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो। बीआर कुकरेती, प्रो। एसएस बेदी, प्रो। एसके पांडेय, प्रो। बृजेश त्रिपाठी, कार्यवाहक कुलसचिव प्रो। संजय मिश्रा समेत अन्य प्रोफेसरों की टीम ने कंट्रोल रूम से केंद्रों पर नजर रखी। वीसी ने आरयू राजकीय इंटर कॉलेज समेत अन्य केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा का जायजा लिया।

इन शहरों में हुई परीक्षा

बरेली, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी आदि शहरों में बनाए गए सेंटर्स पर अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया।

परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई है। किसी केंद्र से कोई शिकायत नहीं आई। पंद्रह मई तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

- प्रो। अनिल शुक्ल, वीसी आरयू बरेली

---------

-बनारस में एक केंद्र पर परीक्षार्थी के पास मोबाइल पकड़ा गया। उनके विरुद्ध कार्रवाई की गई। बाकी किसी केंद्र से नकल की सूचना नहीं आई।

- प्रो। बीआर कुकरेती, राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक

inextlive from Bareilly News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.