बाल विधानसभा के आखिरी दिन कई मुद्दों पर हुई जोरदार चर्चा

देहरादून.

रिंग रोड स्थित किसान भवन में आयोजित बाल विधानसभा के अंतिम दिन कई मुद्दों पर जोरदार चर्चा हुई. बाल विधायकों ने कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा संबंधी मुद्दा उठाया और कहा कि ऐसे सेंटर्स में फायर इक्विपमेंट का पर्याप्त इंतजाम होने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाने चाहिए. सदन में बालिकाओं की सुरक्षा का म़ुद्दा भी प्रमुखता से उठाया गया.

--

सरकार ने दिया आश्वासन

कार्यक्रम का आरंभ शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने किया. उन्होंने कहा कि बाल विधायकों को सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी. भुवनेश्वरी महिला आश्रम के प्रमुख संरक्षक सिरिल आर रेफियल ने अधिकारियों को आभार जताया. प्लान इंडिया के राज्य प्रबंधक सुरेश बलोदी ने बताया कि बाल विधानसभा में कई मुद्दों पर चर्चा हुई और उनका समाधान तलाशने के प्रयास किये गये.

--

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

सदन के पटल पर कई प्रस्ताव रखे गए. इन पर पक्ष ओर विपक्ष के सदस्यों ने अपना मत रखा. बाल विधायकों ने बालिकाओं की सुरक्षा, स्वच्छता की सुविधाएं, जर्जर स्कूल भवनों की रिपेयरिंग, कोचिंग सेंटर्स एवं प्रशिक्षण स्थलों पर फायर इक्विपमेंट और सीसीटीवी की व्यवस्था, मादक पदार्थो से बच्चों के बचाव, सार्वजनिक स्थलों पर बालिकाओं के लिए शौचालय की सुविधाएं दिए जाने आदि के प्रस्ताव पारित किए गए.

--

अल्पसंख्यक बाल विधायक शामिल

बाल विधानसभा में 71वें बाल विधायक के रूप में अल्पसंख्यक बाल विधायक को मनोनीत किया गया. साथ ही दिव्यांग बाल विधायक को भी रखे जाने की बात कही गई, ताकि दिव्यांग बच्चों की समस्याओं को भी उठाया जा सके. इस मौके पर बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने कहा कि बाल विधायकों की ओर से बताई गई समस्याओं को आयोग गंभीरता से ले रहा है.

--

विपक्ष ने किया बायकॉट

पहली बार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के साथ सभी विपक्षी बाल विधायकों ने सत्ता पक्ष की ओर से सवालों का संतोषजनक उत्तर न मिलने पर सदन से बायकॉट किया. बाल विधानसभा के बाहर धरना भी दिया गया. बाल मुख्यमंत्री ने खुद विपक्षी विधायकों के बीच जाकर नेता प्रतिपक्ष को आश्वस्त किया और उनकी सभी बातें बाल विधानसभा के प्रस्ताव में शामिल की जाएंगी. इसके बाद. इसके बाद धरना स्थगित किया गया. इस मौके पर प्रमोद बिजल्वाण, अरविंद पुरोहित, अंकित काला, भरत रावत, चंद्रमणि उनियाल आदि उपस्थित थे.

Posted By: Ravi Pal