लोकसभा-विधानसभा में ओबीसी आरक्षण लागू किए जाने की मांग
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: पिछड़ा वर्ग विकास समिति की ओर से रविवार को पदाधिकारियों व सदस्यों की संगोष्ठी एवं आमसभा रविवार को केपी कम्युनिटी सेंटर में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता पिछड़ा वर्ग विकास समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय गोस्वामी ने की। आम सभा में ओबीसी का आरक्षण 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 55 प्रतिशत किए जाने की आवाज बुलंद की गई।

पुन: लागू किया जाए त्रिस्तरीय आरक्षण
शिवशंकर वर्मा ने कहा कि ओबीसी का आरक्षण 27 प्रतिशत बहुत कम है, इसे बढ़ाया जाना चाहिए। योगेंद्र वर्मा ने कहा कि त्रिस्तरीय आरक्षण पुन: लागू किया जाए। प्रग्नेश पटेल ने कहा कि सभी पिछड़े वर्गो को एससी-एसटी के साथ मिलाकर संगठित किया जाए। क्योंकि हम सब शूद्र हैं। श्रीमती मंजू यादव ने कहा कि महिलाओं का आरक्षण अलग से किया जाए। प्रेमचंद्र कुशवाहा ने कहा कि यह कार्यक्रम तो एक अंगड़ाई है। पिछड़ों को जब तक सामाजिक न्याय नहीं मिलता, तब तक यह संघर्ष जारी रहेगा।

ओबीसी और एससीएसटी मिल कर लड़ें लड़ाई
राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय गोस्वामी ने कहा कि हिंदू, मुस्लिम, ओबीसी को संगठित करके एससी-एसटी के साथ मिल कर 15-85 की लड़ाई जारी रहेगी। जब तक 85 प्रतिशत आबादी वालों का हक नहीं मिलेगा, तब तक 15 प्रतिशत वालों को अपना हक नहीं लेने दिया जाएगा। शिक्षा, रोजगार, कृषि, रोजी-रोटी व राजनैतिक भागीदारी संख्या के आधार पर लेकर रहेंगे। जब तक आरक्षण लोकसभा, विधानसभा में नहीं मिल जाता, तब तक यह कारवां आगे बढ़ता रहेगा। कार्यक्रम में पूर्व महापौर लखनऊ दाऊजी गुप्ता, पूर्व मंत्री गाजीपुर लालता प्रसाद निषाद, पूर्व मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा, योगेंद्र वर्मा, मोहन लाल गुप्ता, प्रग्नेश पटेल, योगेंद्र सिंह, हारून हलवाई, शिवशंकर वर्मा, प्रेमचंद्र कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive