--बूटी मोड़ स्थित शिवाजी चौक पर तीन महीने से खराब है ट्रैफिक सिग्नल

--जगह-जगह से टूट चुका है गोलचक्कर, मास्ट लाइट भी है खराब

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(3 न्ह्वद्द): जगह-जगह टूटी और उबड़-खाबड़ सड़क। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे और कूड़ा-कचरा और गंदगी और इन सबके बीच अपनी बदहाली पर आसूं बहाती शिवाजी की ऊंची प्रतिमा। यह तस्वीर है रांची के सबसे प्रमुख चौक में से एक शिवाजी चौक का, जिसे आम बोलचाल की भाषा में बूटी मोड़ कहते हैं। इस चौक से न सिर्फ रांची बल्कि बिहार, बंगाल और ओडि़शा जैसे राज्यों के लिए भी बस और ट्रक गुजरते हैं। इस चौक के पास ही आर्मी एरिया और झारखंड वार मेमोरियल स्थिति है। यह चौक पूरी रांची को जोड़ता है। यहां से रांची के हर एरिया के लिए ऑटो और सिटी बसें चलती हैं, इसके बाद भी इस चौक की यह स्थिति है।

आए दिन एक्सीडेंट

रांची के जिस चौक पर चौबीसों घंटों टै्रफिक का आवागमन रहता है। जहां से न सिर्फ ऑटो और बस बल्कि हाईवे से जोड़ने के लिए ट्रक गुजरते हैं। जहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक का रश रहता है उस चौक पर पिछले तीन महीने से ट्रैफिक सिग्नल खराब पड़े हैं। ट्रैफिक की जानकारी देने के लिए लगाया गया डिस्प्ले बोर्ड खराब पड़ा है, लेकिन इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। इस चौक पर आए दिन एक्सीडेंट भी होता है, लेकिन इसके बाद भी न तो ट्रैफिक पुलिस और न ही रांची नगर निगम या जिला प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। हालांकि इस चौक पर कहने के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है, लेकिन बिना सिग्नल और बोर्ड के उसे भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। यहां की मास्टलाईट खराब रहने के कारण रात में अंधेरा छाया रहता है।

शिवाजी की सुध लेने वाला कोई नहीं

30 मार्च 1997 को अब दिवंगत हो चुके उस समय महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री रहे गोपीनाथ मुंडे के हाथों इस चौक पर शिवाजी की मूर्ति का अनावरण हुआ था। शिवाजी की इस भव्य प्रतिमा के चारों ओर एक छोटा सा पार्क बनाया गया था, जहां फाउंटेन भी लगाए गए थे। शिवाजी के नाम पर ही इस चौक का नाम शिवाजी चौक रखा गया था। उस समय रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी। लेकिन आज यह मूर्ति जिस जगह पर है वह पार्क बदहाल हो चुका है। इसकी सालों से सफाई नहीं हुई है। यहां पर उग आई घास की कटाई नहीं हुई है। इसका फव्वारा कब का बंद हो चुका है। इसके फव्वारे के लिए जो छोटा सा पांड बना था, उसमें गंदगी भरी हुई है। इसकी दीवारें जगह-जगह से दरक गई हैं। लेकिन इसपर किसी का ध्यान नहीं है। इस चौक के ब्यूटीफिकेशन का जिम्मा रांची नगर निगम का है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive