--रांची में पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए हुई बकरे की खरीद-बिक्री

--अशोक नगर में रहनेवाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर शम्स ने की ऑनलाइन बिक्री

RANCHI (5 Oct): आज के डिजिटल युग में अभी तक आपने कपड़ों, गहनों से लेकर प्रापर्टी की खरीद की बात ऑनलाइन शॉपिंग से सुनी होगी लेकिन आप शायद यह सुनकर चौंक जाएंगे कि रांची में पहली बार एक बकरों को ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए खरीदा और बेचा गया है। बकरीद के त्योहार को देखते हुए अशोक नगर, कडरू के रहनेवाले शम्स परवेज खान नाम के एक इंजीनियर ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ओएलएक्स के माध्यम से एक बकरे को बेचा है।

पांच हजार में खरीदा था

साफ्टवेयर इंजीनियर शम्स ने बताया कि बकरीद में कुर्बानी के लिए उन्होंने कुछ महीने पहले एक बकरा अपने दोस्त से पांच हजार रुपए में खरीदा था। इस बकरे की उन्होंने खूब देखभाल की। इसके बाद उन्हें लगा कि इसे अच्छे दाम में बेचकर दूसरा बकरा खरीदा जाए। ऐसे में इन्हें यह आइडिया आया कि क्यों न इसे वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बेचा जाए। ऐसे में इन्होंने ओएलएक्स वेबसाइट पर इसका विज्ञापन दिया। कुछ दिनों में इनको इसका काफी अच्छा रिस्पांस आया और इसे इन्होंने पांच हजार की जगह 8 हजार में बेच दिया।

इंटरनेट अच्छा माध्यम है

शम्स कहते हैं कि मैं सभी को यही सजेस्ट करना चाहूंगा कि आप इंटरनेट के माध्यम से अपना कोई भी प्रोडक्ट बहुत आराम से खरीद बेच सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि इसमें आपके समय की काफी बचत भी होती है। अभी अधिकतर लोग समझते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ कपड़ों, मोबाइल फोन, टीवी और इलेक्ट्रानिक्स गैजेट्स की होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है। आज इंटरनेट के माध्यम से लोगों को जो सुविधा मिल रही है, उसका फायदा उठाना चाहिए। पहली बार रांची में ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए बकरा की बिक्री करके शम्स चर्चा का केंद्र बन चुके हैं।

Posted By: Inextlive