-नगर निगम के गांधी उद्यान में बच्चों के लिए बनाई गई है बापू बाल वाटिका

-बापू बाल वाटिका में 80 प्रतिशत झूले टूटे हुए हैं, झूले से गिरकर घायल हो रहे बच्चे

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

नगर निगम का मुख्य पार्क गांधी उद्यान भी बदहाली की मार झेल रहा है। गांधी उद्यान की बापू बाल वाटिका में लगे 80 प्रतिशत झूले टूट चुके हैं। टूटे झूलों से गिरकर बच्चे घायल हो रहे हैं, इसके बाद भी यहां के टूटे हुए झूले नगर निगम ठीक नहीं करा पा रहा है। हालांकि स्कूल या फिर ऑफिस की छुट्टी वाले दिन बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ इस पार्क में बच्चों का इंज्वॉय कराने के लिए आते हैं, लेकिन वह भी यहां के टूटे झूलों को देखकर मायूस हो जाते हैं। शहर के पार्को की हालत जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने कैंपेन शुरू किया है इसके तहत संडे को शहर के गांधी उद्यान पार्क और उसी के अंदर बच्चों के लिए बनी बापू बाल वाटिका की हकीकत जानी तो वहां के अधिकांश झूले टूटे मिले।

बापू बाल वाटिका

-बापू बाल वाटिका में करीब आधा दर्जन से अधिक तरह के झूले लगे हुए हैं, लेकिन इसमें से अधिकांश झूले टूटे हैं

-पार्क में बिजली के पोल के नीचे लगे वायर के ज्वाइंट ओपन हैं इससे किसी भी बच्चों को लग सकता है करंट

-पार्क में करीब एक वर्ष से झूले टूटे हुए हैं इसके बाद भी नगर निगम ने नहीं कराए ठीक

-बापू बाल वाटिका सिर्फ बच्चों के एंज्वॉय करने के लिए बनाई गई थी लेकिन पार्क के टूटे झूलों से पार्क होने लगा बदहाल

-टूटे झूलों के कारण पार्क में आने वाले परिवार और बच्चों की संख्या में लगातार कमी

-बापू बाल वाटिका के पास बने टॉयलेट की बेसिन से कर दिए पाइप आदि गायब और हालत भ्ाी खराब।

सोलर पावर एनर्जी सिस्टम को तोड़ा

पार्क को सोलर पॉवर एनर्जी से रोशन करने के लिए नगर निगम की तरफ से बापू बाल वाटिका के पास 10-10 केवीए के सोलर एनर्जी पॉवर सिस्टम लगाए गए थे। एक सिस्टम तो ठीक है जबकि दूसरे सोलर एनर्जी सिस्टम के खुराफातियों ने दो पैनल ही तोड़ दिए, जिससे उसके वायर भी टूटकर नीचे गिर गए हैं। जबकि गांधी उद्यान में नगर निगम की तरफ से और पुलिस की तरफ से होमगार्ड और पुलिस भी तैनात रहती है। इसके बाद भी खुराफातियों ने वारदात कब की इसकी जानकारी तक नहीं लगी।

गांधी प्रतिमा पर आज तक छाता नहीं

गांधी उद्यान में गांधी जी प्रतिमा गांधी उद्यान के योगा शेड के सामने लगा तो दी है, लेकिन इस प्रतिमा पर आज तक नगर निगम छाता नहीं लगवा पाया। इससे गांधी प्रतिमा पर अक्सर पक्षी गंदगी कर देते हैं।

रात को खुराफातियों का आतंक

गांधी उद्यान का मेन गेट तो गार्ड रात को बंद कर देते हैं लेकिन खुराफाती या तो दीवार कूद कर या फिर पिछले वाला गेट कूद कर पार्क के अंदर एंट्री कर लेते हैं। इससे रात को पार्क में खुराफातियों को आतंक रहता है। हालांकि इस बात को गार्ड अच्छी तरह जानते हैं लेकिन जब वह खुराफातियों को भगाते है तो वह हमलावर हो जाते हैं।

Posted By: Inextlive