-नगर निगम को मिलीं चार सौ स्ट्रीट लाइट्स

-जरूरत के मुताबिक लाइट्स को वार्डो में दिया जाएगा

VARANASI : शहर को अंधेरे में रखने को मजबूर नगर निगम को माघ मेला का सहारा मिल गया है। वहां इस्तेमाल हुई चार सौ स्ट्रीट लाइट्स बनारस आ गयी हैं। इन्हें हर वॉर्ड में दिया जाएगा। इससे शहर के तमाम इलाकों का अंधेरा दूर हो जाएगा। लाइट्स को प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। जिस एरिया में स्ट्रीट लाइट्स की जरूरत अधिक है वहां पहले दिया जाएगा।

बड़े एरिया में है अंधेरा

सिटी के 90 वार्ड में से ज्यादातर में स्ट्रीट लाइट्स की जरूरत है। वहां पहले लगायी गयी लाइट्स में काफी खराब हो चुकी हैं। नयी लाइट्स की खरीद न होने की वजह से नगर निगम का आलोक विभाग चाहते हुए भी खराब लाइट्स को दुरुस्त नहीं कर पा रहा था। वहीं वार्ड के पार्षद लगातार स्ट्रीट लाइट्स की डिमांड कर रहे थे। इसके लिए वह नगर आयुक्त से लेकर आलोक विभाग तक पर दबाव बना रहे थे। उनका कहना था कि वार्ड में अंधेरा होने की वजह से एक्सिडेंट्स हो रहे हैं और अपराध भी बढ़ रहा है।

हर वार्ड को मिलेगी लाइट्स

पार्षदों की डिमांड को देखते हुए नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी ने हर वार्ड में ख्0-ख्0 लाइट्स देने का वादा किया था। एक अरसे से आलोक विभाग नयी लाइट्स की खरीद नहीं कर पा रहा है। इसकी वजह से चाहते हुए पार्षदों की डिमांड पूरी नहीं की जा सकती थी। माघ मेले में यूज की गयी लाइट्स के आने से अब उन्हें पार्षदों को दिया जा सकता है। किस वार्ड में कितनी लाइट्स की जरूरत है इसकी सूची बनायी जा रही है। कहां जरूरत अधिक और कहां कम यह भी तय किया जा रहा है। इसी आधार पर इन लाइट्स का वितरण होगा।

माघ मेला की लाइट्स बनारस आ गयी हैं। इन्हें जल्द ही वार्डो में लगाया जाएगा। यह देखा जा रहा है कि किस वार्ड में इनकी जरूरत है। उसी प्राथमिकता के आधार पर लाइट्स को डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा।

-बीके द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive