दबंगों की धमकी ने रोकी दलित की बरात

टूंडला: गांव के दबंगों की धमकी के बाद दहशत ने बरात रोक दी। लोग काफी देर तक इंतजार करते रहे, मगर बात नहीं बनी। पुलिस के पहुंचने के बाद बरात शुरू हुई और बाकी रस्में भी निभाई गई। सामाजिक तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

मामला थाना पचोखरा क्षेत्र के गांव गढ़ी ऊसरा का है। बाल मुकुंद जाटव की पुत्री की बरात आगरा के एत्मादपुर स्थित धौर्रा से रविवार शाम करीब चार बजे गांव पहुंची। बरातियों का स्वागत सत्कार हुआ। इसके बाद घुड़चढ़ी की तैयारी होने लगी। सवर्ण जाति के लोगों ने गांव में बरात न चढ़ने देने का एलान कर दिया। इसकी खबर लगते ही दहशत फैल गई। इसके बाद वधू पक्ष वालों ने थाना पुलिस और सीओ टूंडला प्रशांत कुमार को घटना की जानकारी दी गई। कुछ देर में सीओ प्रशांत कुमार पुलिस फोर्स के साथ गांव पहुंच गए। पुलिस की मौजूदगी में बरात निकलवाई गई। सीओ ने बताया कि गांव में तनाव की स्थिति को देख पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। दूसरे रास्ते से निकाल लो सवर्ण जाति के लोगों का कहना है गांव में सवर्ण जाति के एक परिवार में भी शादी है। ग्रामीणों का कहना था कि कोई बरात उस दरवाजे के सामने से नहीं जा सकती जिस घर में बेटी की शादी हो। शादी वाले के दरवाजे को छोड़कर दूसरे रास्ते से बरात चढ़ाने को कहा गया था। जिसे गलत तरीके से प्रचारित कर मामले को तूल दिया गया है।

पहले भी हुआ था विवाद

करीब दो वर्ष पूर्व भी गांव में दलित की बरात न चढ़ाने देने को लेकर मारपीट के साथ पथराव हुआ था। जिसके बाद कई दिनों तक गांव में तनाव रहा। उस समय भी पुलिस के साए में बरात चढ़ाई गई थी।

Posted By: Inextlive