रांची: हरमू के डेला टोली इलाके में लोगों की जिंदगी बदतर हो गई है। वजह है यहां स्थित ब्लू सफायर अपार्टमेंट से निकलने वाला गंदा पानी, जो सड़क पर बह रहा है। इस समस्या से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। वहीं बरसात के चलते इस इलाके की कई सड़कों पर जलजमाव पहले से ही है। इससे बस्ती के लोगों का पैदल चलना तक दूभर हो रहा है। हरमू का सबसे उपेक्षित इलाका भी डेला टोली ही है, जहां जगह-जगह खराब सड़क और नालियों के जाम होने की समस्या मौजूद। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने अपार्टमेंट बनाने के समय ही बिल्डर से कहा था कि वह पहले नाली के पानी की निकासी की व्यवस्था करे। लेकिन उसने ऐसा न कर अपार्टमेंट तनवा दिया और पीछे बस्ती में सड़क पर ही गंदा पानी के लिए जगह छोड़ दिया गया। अब बरसात में पूरा इलाका गंदा पानी से भर गया है।

दो साल से चल रहा विवाद

अब आम लोग अपार्टमेंट से निकलने वाले गंदे पानी को बंद करने की प्लानिंग कर रहे हैं। यह विवाद पिछले दो साल से चला आ रहा है। इसके अलावा कई अन्य सड़कें भी हैं, जहां जलजमाव के कारण लोगों का अपने घर तक चलकर जाना मुश्किल हो गया है। लोगों ने वार्ड 25 के पार्षद अर्जुन राम को भी अपनी यह परेशानी बताई। लेकिन कोई रास्ता नहीं निकल पाया।

डेला टोली : नाक बंद कर गुजरते हैं लोग

डेला टोली मोहल्ले के लोगों को जब अपार्टमेंट की गली पार करनी होती है तो उन्हें नाक पर कपड़ा रखकर गुजरना पड़ता है। गंदे पानी के कारण इतनी बदबू आती है कि लोगों का यहां रहना तक मुश्किल हो गया है। पास में ही एचवाईडीटी के माध्यम से एक टंकी लगाई गई है, जिसके पास ही गंदा पानी जमा हो रहा है। इससे परेशानी और बढ़ गई है।

ब्लू सफायर रोड : सड़क के बीच में ही पानी

ब्लू सफायर रोड तक जाने वाली गली में भी बरसात का पानी भरा है। यहां फोर व्हीलर में चलने वालों को कोई समस्या नहीं होती, लेकिन इसी रास्ते से बस्ती को जाने वाले राहगीरों को काफी दिक्कत झेलनी पड़ रही है।

सविता स्टोर रोड : गंदे पानी से होकर जाने की मजबूरी

इसी इलाके में 11 अक्टूबर 2017 को डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने मनोरंजन डे के घर से लेकर सविता जनरल स्टोर्स तक बनी सड़क का उद्घाटन किया था। एक साल नौ महीने के भीतर ही इस सड़क की हालत खस्ता हो गई है। गली के मुहाने पर इतना पानी जमा हो जा रहा है कि लोगों को घर पहुंचने में नानी याद आ जा रही है।

लाल हाउस रोड : कीचड़ से होता है स्वागत

डेला टोली से पहले काशी लाल के घर से अंदर जाने वाले रास्ते पर कीचड़ ही कीचड़ फैला हुआ है। इस गली के भीतर भी कई लोगों का घर है, लेकिन गली के इंट्री प्वॉइंट पर ही गंदा पानी फैला रहता है। लोग बोल्डर रखकर अंदर जाने को विवश हैं।

-----

क्या कहते हैं पार्षद

डेला टोली का विवाद काफी पुराना है। मैंने समस्या के समाधान के लिए पहल की थी, लेकिन आम लोगों का कहना है कि अपार्टमेंट वालों को अपने यहां शॉकपिट बनाना चाहिए। चूंकि पानी निकासी का कोई रास्ता नहीं है, इसलिए इस मामले में निगम के वरीय अधिकारी ही कुछ कर सकते हैं।

अर्जुन राम, पार्षद, वार्ड-25

Posted By: Inextlive